अधिक उम्र में 1 पैग भी है खतरनाक

यदि आपकी उम्र 55 साल या उससे ज्यादा है, तो वोदका या वाइन का एक पैग भी गाड़ी चलाते वक्त आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया कि दो अलग-अलग उम्र वर्ग के लोगों को अल्कोहल किस स्तर तक प्रभावित करता है।

न्यूयार्क : यदि आपकी उम्र 55 साल या उससे ज्यादा है, तो वोदका या वाइन का एक पैग भी गाड़ी चलाते वक्त आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया कि दो अलग-अलग उम्र वर्ग के लोगों को अल्कोहल किस स्तर तक प्रभावित करता है।
शोधकर्ताओं ने 25-35 के बीच की उम्र सीमा वाले 36 लोगों और 55-70 के बीच की उम्र सीमा वाले 36 लोगों को प्रयोग के लिए चुना।
शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक मात्रा में शराब नहीं पीने से भी वाहन चलाने की व्यक्तिगत क्षमता प्रभावित होती है।
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में मनोरोग एवं मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर सारा जो निक्सन ने कहा, "पूर्व के अध्ययनों में देखा गया था कि अल्कोहल युवा और किशोर उम्र के लोगों को किस हद तक प्रभावित करता है, लेकिन उम्रदराज लोगों पर अल्कोहल कितना प्रभाव डालती है, इस बारे में अब तक किसी ने अध्ययन नहीं किया था।"
शोधकर्ताओं ने वाहन चलाते वक्त उम्रदराज लोगों की सड़क पर वाहन की गति और दिशा पर नियंत्रण की क्षमता का अध्ययन किया। पत्रिका साइकोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित लेख के मुताबिक, कम नशा और अल्कोहल की वैध मात्रा का सेवन भी उम्रदराज चालकों को प्रभावित कर सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.