रक्त चाप नियंत्रित रखने में फायदेमंद है पालक

आज के प्रतिस्पर्धी युग में मनुष्य कई तरह की आधुनिक बीमारियों का शिकार आसानी से हो जाता है। काम का बोझ, अनियमित दिनचर्या और अस्वस्थकारी खान-पान उसे तनाव और थकान से ग्रसित कर देते हैं। बढ़ता तनाव कई तरह की बीमारियां लाता है। इनमें से ब्लड प्रेशर प्रमुख रोग है। ऐसे में अपने खान-पान से ब्लड प्रेशर को कम रखा जा सकता है।

अंतिम अपडेट: Oct 13, 2013, 07:28 PM IST

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: आज के प्रतिस्पर्धी युग में मनुष्य कई तरह की आधुनिक बीमारियों का शिकार आसानी से हो जाता है। काम का बोझ, अनियमित दिनचर्या और अस्वस्थकारी खान-पान उसे तनाव और थकान से ग्रसित कर देते हैं। बढ़ता तनाव कई तरह की बीमारियां लाता है। इनमें से ब्लड प्रेशर प्रमुख रोग है। ऐसे में अपने खान-पान से ब्लड प्रेशर को कम रखा जा सकता है।
अगर हम अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें, तो बल्ड प्रेशर पर नियंत्रण रखा जा सकता है। सोयाबीन में काफी ज्यादा मात्रा में पोटेशियम होता है। इसलिए वह शरीर में खून के दबाव को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।
पालक की पत्तियों में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। यह दोनों ही शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य बनाए रखने और कम करने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में जितना हो सके, पालक शामिल करें।
इसके अलावा नाश्ते में केला का सेवन करना भी लाभकारी है। नाश्ते या शाम को एक केला जरूर खाएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा। स्किम्ड दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी होता है, जो मिलकर ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं और आपको स्वस्थ्य रखते हैं।