वजन पर नियंत्रण रखने में कारगर है सूर्य किरण स्नान

सुबह के समय सूर्य की किरण में स्नान करने से न केवल विटामिन डी का स्तर बढ़ता है, बल्कि वजन भी संतुलित रहता है। यह बात एक अनुसंधान में सामने आई है। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सुबह की किरण में धूप सेंकते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों के मुकाबले कम होता है जो दिन के बाद के हिस्से में धूप में आते हैं।

शिकागो : सुबह के समय सूर्य की किरण में स्नान करने से न केवल विटामिन डी का स्तर बढ़ता है, बल्कि वजन भी संतुलित रहता है। यह बात एक अनुसंधान में सामने आई है। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सुबह की किरण में धूप सेंकते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों के मुकाबले कम होता है जो दिन के बाद के हिस्से में धूप में आते हैं।
दिन के समय रोशनी के संपर्क में आपके आने का समय, तीव्रता और अवधि आपके वजन से संबद्ध होता है।
नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फेइनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में तंत्रिका विज्ञान के सहायक अनुसंधान प्रोफेसर कैथरयन रीड ने कहा, "सुबह के समय सूरज की रोशनी लोगों के वजन को कम करती है।"
उन्होंने कहा कि बाद के घंटों में तेज धूप होती है जो व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को बढ़ाती है। अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, तेज धूप सुबह 8 बजे से दोपहर के बीच होती है।
बीएमआई को प्रभावित करने के लिए 20 से 30 मिनट तक धूप सेंकना पर्याप्त होता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.