अब डेंगू से सुरक्षा प्रदान करेगा यह टीका

Last Updated: Sunday, July 13, 2014 - 19:50
अब डेंगू से सुरक्षा प्रदान करेगा यह टीका

वाशिंगटन : डेंगू के एक नए प्रभावशाली टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण में पता चला है कि यह एशियाई बच्चों में मच्छरों के काटने से होने वाली इस बीमारी से 56 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है। यह खुलासा एक नए अनुसंधान में किया गया है।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि डेंगू से हर साल करीब 39 करोड़ लोग संक्रमित होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि दुनियाभर में पिछले 50 साल में डेंगू के मामलों में 30 गुना तक बढ़ोतरी हुई है और दुनिया की करीब आधी जनसंख्या इस बीमारी के जोखिम का सामना कर रही है।

डेंगू के बुखार के इलाज के लिए अभी तक कोई लाइसेंसी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इस दिशा में टीका विकसित करने के प्रयास इस तथ्य के कारण जटिलताओं से परिपूर्ण रहे हैं कि यह चार अलग अलग डेंगू वायरस से होता है और एक टीके में इन चारों (डीईएनवी 1-4) को निष्प्रभावी करने की क्षमता होनी चाहिए।

एशिया के पांच देशों में डेंगू प्रभावित इलाकों में तीसरे चरण का परीक्षण किया गया। दुनिया के तकरीबन 70 प्रतिशत डेंगू के मामले इसी क्षेत्र में हैं। इस अध्ययन में 2 से 14 साल के 10,275 स्वस्थ बच्चों को शामिल किया गया जिन्हें बिना किसी क्रम के सीवाईडी-टीडीवी टीके (6851) के तीन इंजेक्शन या प्रायोगिक दवाई (3424) 0, 6 और 12वें महीने पर देने के लिए दिये गये और 2 साल तक इस प्रक्रिया को अपनाया गया।

अध्ययन के परिणामों में टीके का प्रभाव 56.5 प्रतिशत पाया गया।

भाषा

First Published: Sunday, July 13, 2014 - 19:50


comments powered by Disqus