`सैलानियों के लिए तिब्बत को बंद किया चीन ने`
Advertisement

`सैलानियों के लिए तिब्बत को बंद किया चीन ने`

ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि चीन प्रशासन ने विदेशी सैलानियों के लिए तिब्बत को बंद कर दिया है।

बीजिंग : ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि चीन प्रशासन ने विदेशी सैलानियों के लिए तिब्बत को बंद कर दिया है। इस अशांत क्षेत्र में दो तिब्बतियों के आत्मदाह के ठीक 10 दिनों के बाद यह सामने आया है।
त्यौहार आरंभ होने के समय यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब पर्यटक इस हिमालयी क्षेत्र में आते हैं। मार्च 2008 में तिब्बत की राजधानी ल्हासा में चीनी शासन के खिलाफ दंगा भड़कने के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गयी थी।
प्रमुख ट्रैवल एजेंसियों का कहना है कि तिब्बती पर्यटन प्रशासन ने मई के अंत में कहा था कि बड़े और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में पर्यटकों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि यह रोक कब तक लागू रहेगी।
तिब्बत चाइना इंटरनेशनल टूर सर्विस के एक कर्मचारी ने बताया, टूरिज्म ब्यूरो ने मई के अंत में विदेशी समूहों को तिब्बत के दौरे आयोजित नहीं करने को कहा। हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि कब यह प्रतिबंध खत्म होगा। प्रतिबंध के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पायी है, वहीं एक एजेंट ने कहा कि यह सागा दावा त्यौहार से जुड़ा हो सकता है, जो तिब्बती कैलेंडर में बुद्ध के जन्म पर मनाया जाता है।
तिब्बत चाइना ट्रैवल सर्विस के एक कर्मचारी ने कहा, इस पर मई के अंत में रोक लगाई गई थी। लोग कहते हैं कि त्यौहार के कारण ऐसा किया गया है। (एजेंसी)

Trending news