प्रणब मुखर्जी ने पीएम को इस्तीफा सौंपा
Advertisement

प्रणब मुखर्जी ने पीएम को इस्तीफा सौंपा

राष्ट्रीय पद के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को केंद्रीय वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रणब ने कहा है कि वह नई यात्रा पर जाने को तैयार हैं।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी
नई दिल्ली : राष्ट्रीय पद के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को केंद्रीय वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे से कुछ ही देर पहले मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कि वह नई यात्रा पर जाने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मैं राजनीति छोड़ने पर बहुत भावुक हूं।
उन्होंने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर समर्थन के लिए पार्टी सहित विभिन्न दलों का आभार जताया। उन्होंने यह भी कहा कि मैं जानता हूं मेरा लिया गया हर फैसला सही नहीं था। प्रणब ने कहा कि मैंने जो भी फैसला लिया वह जनहित में था। उन्होंने कहा कि 40 साल की राजनीति छोड़ने का मुझे दुख है।
यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और आज ही वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले प्रणब मुखर्जी ने कुछ कडे फैसलों को सही ठहराने की कवायद में कहा कि ये फैसले जनहित में लिये गये ।

नार्थ ब्लाक स्थित कार्यालय से निकलने से पहले प्रणब ने कहा, ‘ मुझे पता है कि मैंने जो फैसले किये, कोई जरूरी नहीं कि वे सभी सही हों लेकिन मैंने जनता के हित को ध्यान में रखकर वे फैसले किये । ’

वित्त मंत्रालय में प्रणब के तीन साल के कार्यकाल के दौरान निवेशकों का कई विवादास्पद नीतियों के कारण कटु अनुभव रहा । वह अपने पीछे अब तक रूपये और अर्थव्यवस्था की विकास दर में गिरावट वाली स्थिति छोडकर जा रहे हैं । प्रणब ने कहा कि प्रशंसा और आलोचना उन्हें उनके कर्तव्यों की याद दिलाती है ।
प्रणब ने कहा कि मीडिया के लोग, आप जैसे दोस्तों ने आलोचना और कभी कभार प्रशंसा के जरिए हमेशा मुझे अपनी जिम्मेदारी की याद दिलायी और याद दिलाया कि जनता का प्रतिनिधि होने के नाते मुझे क्या करना चाहिए । ’ प्रणब ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपना इस्तीफा सौंप दिया है और अब वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार में जुट जाएंगे, जिसके लिए 19 जुलाई को मतदान होना है । 77 वर्षीय प्रणब 28 जून को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे ।

Trending news