भारी पड़ सकता है यूरो क्षेत्र का टूटना : बसु
Advertisement

भारी पड़ सकता है यूरो क्षेत्र का टूटना : बसु

सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने रविवार को आगाह करते हुए कहा कि यूरो क्षेत्र यदि टूट जाता है तो भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी इसका गहरा असर होगा।

मुंबई : सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने रविवार को आगाह करते हुए कहा कि यूरो क्षेत्र यदि टूट जाता है तो भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी इसका गहरा असर होगा। उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने के पर्याप्त उपाय शायद हमारे पास नहीं हैं।
बसु ने एक समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा, यूरोप यदि संकट में पड़ता है तो यह सबके लिए बहुत कठिन समय होगा। इससे बचने की कोई राह नहीं है। हालांकि, इस संकट से निपटने के लिए सरकार एवं भारतीय रिजर्व बैंक के पास टीम है लेकिन यह कहना झूठ होगा कि हमारे पास इससे निपटने की क्षमता है।
यूरो क्षेत्र से यूनान के निकलने से घरेलू अर्थव्यवस्था पर सम्भावित असर पर बसु ने कहा, हम दायरे से बाहर नहीं हैं। यह हमें प्रभावित करेगा।
बसु ने दूरदर्शन के वार एंड पीस कार्यक्रम में कहा कि यदि वैश्विक बाजारों में पूर्ण संकट खड़ा होता है तो उससे उत्पन्न आर्थिक सुनामी की लहरें दो साल में भारतीय तट पर भी तेजी से टकरा सकती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जहां तक संभव हो’ कुछ सक्रिय कमद उठाए जा सकते हैं।
यह पूछे जाने पर क्या भारत के लिए ऐसे संकट की संभावना से इन्कार किया जा सकता है तो उन्होंने कहा, यह सोचना बेवकूफी होगी कि हम इससे अछूते रहेंगे। उन्होंने भारतीय रुपए के फिर मजबूत होने की उम्मीद जताई। (एजेंसी)

Trending news