`वैकल्पिक नेता के चयन पर पद छोड़ देंगे भट्टाराई`
Advertisement

`वैकल्पिक नेता के चयन पर पद छोड़ देंगे भट्टाराई`

प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई के विरोध में होने वाली विशाल रैली से पहले माओवादी दल के एक शीर्ष नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए वैकल्पिक नेता को लेकर राजनीतिक रूप से सहमति बनती है तो प्रधानमंत्री भट्टाराई अपना पद छोड़ देंगे।

काठमांडो : प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई के विरोध में होने वाली विशाल रैली से पहले माओवादी दल के एक शीर्ष नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए वैकल्पिक नेता को लेकर राजनीतिक रूप से सहमति बनती है तो प्रधानमंत्री भट्टाराई अपना पद छोड़ देंगे।
एकीकृत नेकपा (माओवादी) दल के पोलित ब्यूरो सदस्य और प्रधानमंत्री के मुख्य सलाहकार देवेंद्र पौडयाल ने कहा, अगर मुख्य राजनीतिक दल आम सहमति से राष्ट्रीय सहमति की सरकार के गठन के लिए किसी को विकल्प के तौर पर सामने लाते हैं तो भट्टाराई इसमें अवरोध नहीं बनेंगे। नेपाल के 20 विपक्षी दल शुक्रवार को विशाल रैली का आयोजन करने वाले हैं। रैली में 150,000 लोगों को शामिल कराने की योजना है। विपक्षी दल भट्टाराई द्वारा उनकी सलाह के बिना देश में नये चुनाव कराने का ‘एकतरफा’ और ‘असंवैधानिक’ फैसला लेने की वजह से उनका इस्तीफा चाहते हैं।
पौडयाल ने कहा कि सरकार ने राजनीति दलों के बीच संविधान प्रारूपण के विवादास्पद मुद्दे पर सहमति नहीं बनने पर 27 मई को संविधान सभा के लिए नये चुनाव कराने की घोषणा की। विपक्ष द्वारा नये चुनाव कराने की घोषणा को अंसवैधानिक कहे जाने पर पौडयाल ने कहा कि चुनाव की घोषणा उच्चतम न्यायालय के फैसले के और अंतरिम संविधान की भावना के अनुरूप है।
नेकपा (माओवादी) के सचिव सी पी गजूरेल दल के अंसुतष्टों का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्होंने भी प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग की और कहा कि ये घोषणाएं ‘विदेशी हस्तक्षेप’ के कारण की गयी हैं। (एजेंसी)

Trending news