अमेरिका ने दी भारत को प्रतिबंधों से छूट
Advertisement

अमेरिका ने दी भारत को प्रतिबंधों से छूट

ईरान से भारत के तेल आयात में व्यापक कमी का पता लगाने के लिए अमेरिका ने कई स्रोतों से आंकड़े इकट्ठे किए।

वॉशिंगटन : ईरान से भारत के तेल आयात में व्यापक कमी का पता लगाने के लिए अमेरिका ने कई स्रोतों से आंकड़े इकट्ठे किए। इनमें भारत सरकार एवं सार्वजनिक क्षेत्र से प्राप्त आंकड़े भी शामिल हैं। इन आंकड़ों के आधार पर वॉशिंगटन ने नयी दिल्ली को प्रतिबंधों से छूट दे दी। अमेरिका ने कल कहा कि वह भारत एवं छह अन्य देशों को वित्तीय प्रतिबंधों से छूट देता है क्योंकि उन्होंने ईरान से तेल की खरीद में काफी कमी की है।
विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने एक बयान जारी कर कहा, मैं आश्वस्त हो गई हूं कि भारत, मलेशिया, कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, तुर्की और ताईवान ने ईरान से कच्चे तेल के आयात में काफी कमी की है। क्लिंटन की तरफ से ऐसा बयान तब आया जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का मानना था कि वैश्विक बाजार में काफी तेल है जिससे ये देश ईरान के तेल पर अपनी निर्भरता कम कर सकते हैं।
प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, उर्जा विभाग, उर्जा सूचना प्रशासन, राजस्व विभाग, विदेश विभाग, खुफिया एजेंसियों सहित अमेरिकी सरकार के विभिन्न स्रोतों द्वारा इकट्ठा की गई सूचना के आधार पर इस निर्णय पर पहुंचा जा सका। नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, हम उपलब्ध आंकड़ों की व्यावसायिक समीक्षा कर रहे हैं। अधिकारी से पूछा गया कि भारत ने ईरान से कितने फीसदी तेल आयात में कमी की तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। सूत्रों ने बताया कि भारत ने 15 से 20 फीसदी तेल आयात में कमी की है। (एजेंसी)

Trending news