जनमत सर्वेक्षण मुद्दे पर 14 पार्टियों ने भेजा जवाब

देश में पंजीकृत करीब 60 राजनीतिक दलों में से सिर्फ 14 दलों ने ही जनमत सर्वेक्षण पर रोक लगाने संबंधी चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर अपनी राय दी है तथा आयोग इस मुद्दे पर और विचार विमर्श करने के बाद कोई फैसला करेगा।

नई दिल्ली : देश में पंजीकृत करीब 60 राजनीतिक दलों में से सिर्फ 14 दलों ने ही जनमत सर्वेक्षण पर रोक लगाने संबंधी चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर अपनी राय दी है तथा आयोग इस मुद्दे पर और विचार विमर्श करने के बाद कोई फैसला करेगा।
भाकपा को छोड़कर सभी राष्ट्रीय राजनीतिक दलों ने इस मुद्दे पर अपने सुझाव भेजे हैं वहीं नौ क्षेत्रीय दलों ने आयोग को अपनी प्रतिक्रिया दी है।
मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें जनमत सर्वेक्षण पर सभी राजनीतिक दलों की राय नहीं मिली है। हम इस बारे में पार्टियों से और विचार-विमर्श करने के बाद ही कोई फैसला करेंगे।’’
आयोग ने सभी राष्ट्रीय और राज्य दलों को जनमत सर्वेक्षण पर प्रतिबंध लगाए जाने के प्रस्ताव पर अपने विचार देने को कहा था। सरकार ने इस मुद्दे पर नए सिरे से विचार विमर्श करने को कहा था।
कांग्रेस सहित राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। सिर्फ भाजपा ही इस रोक का विरोध कर रही है और उसका कहना है कि ऐसा करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार के खिलाफ होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.