11 सितंबर के हमले ने आईएम के गठन का साहस दिया : भटकल

न्यूयार्क में 11 सितंबर को ट्विन टावर पर हुए हमले ने यासीन भटकल को आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन का गठन करने का साहस दिया और वह ‘जिहादी’ मानसिकता से इस कदर ग्रस्त था कि वह गुजरात के सूरत में हमला करने के लिए पाकिस्तान से परमाणु आयुध हासिल करने की प्रक्रिया में था।

नई दिल्ली : न्यूयार्क में 11 सितंबर को ट्विन टावर पर हुए हमले ने यासीन भटकल को आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन का गठन करने का साहस दिया और वह ‘जिहादी’ मानसिकता से इस कदर ग्रस्त था कि वह गुजरात के सूरत में हमला करने के लिए पाकिस्तान से परमाणु आयुध हासिल करने की प्रक्रिया में था।
यह बात राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा भटकल के खिलाफ जा रही जांच में सामने आयी है और जांच अधिकारियों ने इस संबंध में दिल्ली की अदालतों के समक्ष दो अलग-अलग आरोप पत्र दायर किए हैं।
विशेष प्रकोष्ठ के समक्ष किए गए खुलासे में 31 वर्षीय भटकल ने कहा कि 11 सितंबर 2001 के पहले उसके भीतर ‘जिहाद’ की प्रबल भावना थी लेकिन वह महसूस करता था कि वह ऐसे कृत्य करने में अक्षम है। भटकल के बयान को हाल में यहां की अदालत के समक्ष दायर किया गया।
उसने कहा, ‘मुंबई में अपने प्रवास के दौरान अमेरिका में न्यूयार्क के ट्विन टावरों पर हमला हुआ जिसने पूरी दुनिया और मेरी मनोदशा और व्यक्तित्व को हिला दिया।’ भटकल ने अपने बयान में कहा, ‘11 सितंबर के पहले मेरे मन में जिहाद की प्रबल भावना थी लेकिन मैं खुद को अक्षम और कुछ महत्वपूर्ण करने के लिए संसाधन की कमी महसूस करता था। 11 सितंबर के हमले ने मुझे आत्मविश्वास दिया और ‘जिहाद’ के लिए मेरी प्रतिबद्धता को मजबूत किया।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.