केजरीवाल ने मानी गलती, कहा- 'आम आदमी पार्टी का फिर से करेंगे गठन'
Advertisement

केजरीवाल ने मानी गलती, कहा- 'आम आदमी पार्टी का फिर से करेंगे गठन'

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए और रूठे नेताओं को मनाने का प्रयास करते हुए कहा कि संगठन में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए और रूठे नेताओं को मनाने का प्रयास करते हुए कहा कि संगठन में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा। पार्टी की तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन के बाद केजरीवाल ने मिशन विस्तार का ऐलान किया। इसके तहत पार्टी की सभी मौजूदा समितियों को फिर से गठित किया जाएगा और अगले साल तक नए लोगों को शामिल किया जाएगा।
आप के कई प्रमुख नेताओं के साथ संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल ने कहा पुनर्गठन की योजना के तहत आप की सर्वोच्च निकाय राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) तथा राष्ट्रीय कार्यकारिणी को फिर से गठित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक लोकतांत्रिक पार्टी में मतभेद स्वाभाविक है और उम्मीद जताई कि आप मजबूती से आगे बढ़ेगी।
वरिष्ठ नेता योगेंद्र यादव के साथ मतभेद को पीछे छोड़ने का प्रयास करते हुए केजरीवाल ने कहा, वह मेरे बड़े भाई है। उन्हें मुझे डांटने का अधिकार है। मैं उनकी सलाह को गंभीरता से लेता हूं। मैं एक इंसान हूं और जब गलती करता हूं तो योगेंद यादव जैसे बड़े भाई में मुझे टोकते हैं। आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने कल योगेंद्र यादव और शाजिया इल्मी के इस्तीफे को नामंजूर कर दिया। शाजिया ने पार्टी में अंदरूनी लोकतंत्र की कमी का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया था।
केजरीवाल ने कहा, यह पार्टी को पुनर्गठित करने का समय है। बूथ से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक पार्टी को फिर से गठित किया जाएगा। नए लोगों को लाया जाएगा। हम गांव तक जाएंगे और लोगों को पार्टी में लाएंगे। हम इसे मिशन विस्तार कहेंगे। उन्होंने कहा कि आप ने लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया, हालांकि उसे महज चार सीटें मिलीं।
केजरीवाल ने कहा, क्या ऐसा हुआ है कि एक छोटी नयी पार्टी पहले ही चुनाव में चार सीटें जीत ले। मोदी लहर के बावजूद हमने अच्छा किया। AAP नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह खारिज कर दिया, जबकि आप ने एक विकल्प की उम्मीद पैदा की।
केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकमाना देते हुए कहा, मोदी देश के नए प्रधानमंत्री हैं। हम उन्हें शुभकामना देते हैं और उम्मीद करते हैं कि वह लोगों के सपनों को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्नाटक की इकाई के संयोजक पृथ्वी रेड्डी उस समिति की अगुवाई करेंगे जिसकी निगरानी में राष्ट्रीय कार्यकारिणी का संपूर्ण पुनर्गठन होगा। केजरीवाल ने दिल्ली में बिजली संकट के लिए भाजपा पर निशाना साधा, लेकिन काले धन पर एसआईटी के गठन का स्वागत किया। उन्होंने केंद्र सरकार से कहा है कि वह गैस की कीमत में इजाफा नहीं करे।
आप के वरिष्ठ नेता प्रशांत भूषण ने केंद्र सरकार की ओर काले धन को लेकर एसआईटी का गठन किए जाने की सराहना करते हुए कहा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। उसका असली इम्तहान एसआईटी के गठन में नहीं, बल्कि काले धन के मुद्दे का निवारण करने के लिए कार्रवाई करने में है।

Trending news