नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव मैदान में उतरेंगे अरविंद केजरीवाल!

दिल्ली विधानसभा चुनाव में दिल्ली की तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को चुनौती देकर हराने वाले आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल अब भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को टक्कर दने के लिए तैयार हैं। खबर है कि केजरीवाल मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ सकते हैं।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में दिल्ली की तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को चुनौती देकर हराने वाले आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल अब भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को टक्कर दने के लिए तैयार हैं। खबर है कि केजरीवाल मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ सकते हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को अपने पीएम उम्मीदवार को वाराणसी से टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है।
सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल अगले हफ्ते वाराणसी जा रहे हैं, हालांकि आम आदमी पार्टी ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। पार्टी कार्यकर्ताओं से चर्चा के बाद ही इस बात पर अंतिम फैसला लेगी। AAP ने अपने पहले लोकसभा चुनावों के लिए अब तक आरबीएस इंडिया की पूर्व सीईओ और प्रमुख मीरा सन्याल, सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर, अभिनेत्री गुल पनाग, शिक्षाविद् राजमोहन गांधी और पत्रकार आशुतोष समेत 242 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी को वाराणसी से वर्तमान सांसद एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के स्थान पर प्रत्याशी बनाया गया है। जोशी को पार्टी ने कानपुर से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह के लखनऊ से चुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। वह लखनउ से वर्तमान सांसद लालजी टंडन के स्थान पर चुनाव लड़ेंगे। पहले टंडन इस सीट को बदलने से इनकार करते रहे हैं। सिंह ने पिछला चुनाव गाजियाबाद से जीता था।
भाजपा महासचिव अनंत कुमार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली को अमृतसर से उम्मीदवार बनाया गया है जो वर्तमान सांसद नवजोत सिंह सिद्धू के स्थान पर चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने 12 राज्यों के 98 उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया।
पटना साहिब से वर्तमान सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद के चुनाव लड़ने के इच्छुक होने की खबर आ रही थी। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष हषर्वर्धन को पार्टी ने चांदनी चौक से टिकट दिया गया है जबकि पीलीभीत से मेनका गांधी, सुल्तानपुर से वरूण गांधी, झांसी से उमा भारती, गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ को उम्मीदवार बनाया है।
नवजोत सिंह सिद्धू को तीन अन्य सीट से चुनाव लड़ने की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया था। यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी गुजरात से भी चुनाव लड़ेंगे, अनंत कुमार ने कहा, सभी तरह की संभावना है। उन्होंने कहा कि गुजरात की सूची को 19 मार्च को अंतिम रूप दिया जायेगा, जब भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी की घोषणा की जाएगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.