‘स्वच्छ भारत अभियान’ में व्यापारिक घरानों, एनजीओ भी होंगे शामिल
Advertisement

‘स्वच्छ भारत अभियान’ में व्यापारिक घरानों, एनजीओ भी होंगे शामिल

सरकार अपने महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए व्यापार एवं उद्योग मंडलों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों एवं गैर सरकारी संगठनों को भी शामिल करेगी।

नई दिल्ली : सरकार अपने महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए व्यापार एवं उद्योग मंडलों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों एवं गैर सरकारी संगठनों को भी शामिल करेगी।

इसके अलावा, केंद्र सरकार के मंत्रालयों को राज्यों एवं केन्द्र शासित क्षेत्रों में अपने समकक्ष विभागों से सार्वजनिक स्थानों की सफाई की आवश्यकता पर जोर देते हुए संपर्क बनाये रखने को कहा गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत के महात्मा गांधी के सपनों को 2019 तक साकार करने के लिए एक व्यापक अभियान के रूप में ‘स्वच्छ भारत’ का आह्वान किया है। वर्ष 2019 में देश राष्ट्रपिता की डेढ सौवीं जयंती मनाएगा।

कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने सभी मंत्रालयों को भेजे एक परिपत्र में कहा कि इस स्तर के अभियान की सफलता के लिए यह जरूरी है कि घर, दफ्तर, स्कूल, कालेज, अस्पताल, सड़कें, गली मुहल्ला, बाजार, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, नदी, तालाब, पार्क तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई के लिए व्यापक जागरूकता पैदा की जाये और भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि हर स्तर पर निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, शिक्षा एवं स्वास्थ्य संस्थानों, ग्रामीण एवं शहरी स्थानीय निकायों, स्वसहायता समूहों, युवा संगठनों, रेजिडेंट्स एवं व्यापार संगठनों और उद्योग मंडलों को सफाई एवं जागरूकता अभियान में शामिल किया जाना महत्वपूर्ण है।

Trending news