पीएसए में बेहतर प्रदर्शन का मौका देगी सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को समस्या समाधान आधारित मूल्यांकन (पीएसए) में प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक और मौका देगी।

अंतिम अपडेट: Oct 24, 2013, 05:51 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को समस्या समाधान आधारित मूल्यांकन (पीएसए) में प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक और मौका देगी। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने इस बारे में बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों के प्रमुखों को पत्र लिखकर पीएसए में प्रदर्शन बेहतर करने को इच्छुक छात्रों का ब्यौरा भेजने को कहा है।
पीएसए के तहत जीवन से जुड़ी विभिन्न परिस्थितियों में छात्रों की तार्किक क्षमता, पाठ की विवेचना की क्षमता और हाई आर्डर थिंकिंग स्किल्स (हाट्स) को परखा जाता है। बोर्ड ने पाया है कि पीएसए के संबंध में शैक्षणिक सत्र 2013-14 के 10वीं एवं 12वीं कक्षा के उम्मीदवारों का ऑनलाइन ब्यौरा भेजते समय कई स्कूल यह जानकारी देना भूल गए कि इन कक्षाओं में पीएसए में कौन कौन छात्र प्रदर्शन बेहतर करने को इच्छुक हैं।
अधिकारी ने कहा कि इसलिए बोर्ड ने ऐसे छात्रों को प्रदर्शन बेहतर करने का एक और मौका देने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे उम्मीदवारों के लिए बोर्ड ने 18 जनवरी 2014 को पीएसए आयोजित करने का निर्णय किया है। इस संबंध में स्कूल 15 नवंबर 2013 तक ब्यौरा भेज सकते हैं। (एजेंसी)