PM मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया, तीन समझौते पर हुए हस्ताक्षर

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। चीनी राष्ट्रपति अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। अहमबादाद एयरपोर्ट पर उनका पांरपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया।

PM मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया, तीन समझौते पर हुए हस्ताक्षर

अहमदाबाद: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। चीनी राष्ट्रपति अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। अहमबादाद एयरपोर्ट पर उनका पांरपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। एयरपोर्ट से जिनपिंग सीधे होटल हयात पहुंच जहां पहले से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका इंतजार कर रहे थे। मोदी ने फूलों का गुलदस्ता देकर चीन के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का स्वागत किया। चिनपिंग का ये दौरा कई मायने में खास है पहली बार कोई विदेशी राष्ट्रपति दिल्ली की बजाय अहमदाबाद में आया है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग किसी प्रमुख देश के शायद पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं, जिनकी सरकारी भारत यात्रा गुजरात से शुरू हो रही है। यहां उनकी अध्यक्षता में तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने हैं और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रात्रिभोज करेंगे। हयात होटल में तीन सहमति पत्रों (एमओयू) पर दस्तखत किए जाएंगे। गुजरात में इंडस्ट्रियल पार्क, अहमदाबाद और ग्वांगझोउ शहर के बीच एमओयू साइन होगा।

भारत को उम्मीद है कि शी की यात्रा से दोनों देशों के ‘हितों व चिंताओं’ का समाधान किया जाएगा और सीमा विवाद सहित द्विपक्षीय संबंधों के रास्ते बाधा बन रहे सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को निपटाया जाएगा। भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने का इच्छुक चीनी पक्ष पहले ही संकेत दे चुका है कि वह शी की यात्रा के दौरान भारत के रेलवे, विनिर्माण, ढांचागत परियोजनाओं में अरबों डालर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जाहिर करेगा। भारत चीन के साथ अधिक प्रगाढ़ संबंध चाहता है, लेकिन साथ ही ‘चिंता के मुद्दों’ पर प्रगति चाहता है। शी महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम जाएंगे और वहां मोदी के साथ कुछ समय बिताएंगे। मोदी साबरमती के तट पर चीनी राष्ट्रपति को एक निजी भोज देंगे। उद्योग जगत के साथ होने वाली बैठक में दोनों देशों के शीर्ष उद्योगपति शामिल होंगे। रात्रिभोज में सिर्फ गुजराती व्यंजन होंगे जिसमें 22 वीवीआईपी शामिल होंगे। शी देर शाम यहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.