कांग्रेस नेता केवी थामस बने पीएसी के नए अध्यक्ष

वरिष्ठ कांग्रेस नेता केवी थामस को बुधवार को संसद की प्रतिष्ठित लोक लेखा समिति (पीएसी) का नया अध्यक्ष बनाया गया जो संसद में पेश की जाने वाली कैग रिपोटरें की पड़ताल करती है।

नई दिल्ली : वरिष्ठ कांग्रेस नेता केवी थामस को बुधवार को संसद की प्रतिष्ठित लोक लेखा समिति (पीएसी) का नया अध्यक्ष बनाया गया जो संसद में पेश की जाने वाली कैग रिपोटरें की पड़ताल करती है।

पीएसी के अध्यक्ष का पद आमतौर पर संसद में मुख्य विपक्षी दल को दिए जाने की परंपरा के बावजूद थामस को इस समिति का अध्यक्ष बनाया जाना इस समय काफी मायने रखता है जब कांग्रेस को विपक्ष के नेता का पद दिए जाने को लेकर सरकार और कांग्रेस में तनातनी चल रही है।

संसद में पेश किए जाने पर कैग रिपोटरें का अध्ययन करने वाली इस महत्वपूर्ण समिति की पहली बैठक अगले सप्ताह होगी। पीएसी का अध्यक्ष पद विपक्षी दल के किसी वरिष्ठ सदस्य को दिया जाता है। पिछली लोकसभा में भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी इसके अध्यक्ष थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पदभार संभालने के बाद कहा कि हम एक टीम की तरह काम करेंगे। जो भी मुद्दे हमारे समक्ष रखे जाएंगे, हम उनका अध्ययन करेंगे।

पीएसी का गठन हर साल किया जाता है, जिसमें 22 सदस्य होते हैं। 15 सदस्यों का चुनाव लोकसभा से किया जाता है, जबकि सात सदस्य राज्यसभा से होते हैं। पीएसी की 2 जी घोटाले संबंधी वर्ष 2011 की विवादास्पद रिपोर्ट के मसौदे में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा को दोषी ठहराया गया था और इसमें प्रधानमंत्री कार्यालय तथा कैबिनेट सचिवालय की ‘सुधारात्मक कदम’ नहीं उठाने के लिए कड़ी आलोचना की गई थी। यह रिपोर्ट पिछले तीन सालों से पीएसी के ‘अधूरे एजेंडे’ में है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.