कांग्रेस, वाम दलों ने आदित्यनाथ के विवादित बयान की आलोचना की

भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ अल्पसंख्यक समुदाय पर अपनी विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर रविवार को कांग्रेस और वामपंथी दलों की आलोचनाओं के जद में आ गए जबकि भाजपा ने उत्तरप्रदेश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने के लिए समाजवादी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है।

कांग्रेस, वाम दलों ने आदित्यनाथ के विवादित बयान की आलोचना की

नई दिल्ली : भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ अल्पसंख्यक समुदाय पर अपनी विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर रविवार को कांग्रेस और वामपंथी दलों की आलोचनाओं के जद में आ गए जबकि भाजपा ने उत्तरप्रदेश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने के लिए समाजवादी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है।

अल्पसंख्यक समुदाय पर भाजपा नेता के हमले के एक दिन बाद कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय बयान है।’ भाजपा नेता ने कहा था कि जहां भी अल्पसंख्यक समुदाय की आबादी 10 फीसदी से ज्यादा है वहीं दंगे होते हैं।

अल्वी ने कहा, ‘वह हमेशा ऐसे बयान देते हैं जिससे विवाद पैदा हो। किसी विशेष समुदाय के खिलाफ ऐसी बातें करना दुर्भाग्यपूर्ण है।’ भाकपा नेता डी. राजा ने गोरखपुर के सांसद की टिप्पणी को ‘बेतुका’ करार दिया।

उन्होंने कहा, ‘यह बेतुका है और दिखाता है कि ये लोग मुस्लिमों से घृणा करते हैं।’ इस पर सधी हुई प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘हम किसी धर्म या समुदाय के चश्मे से सांप्रदायिक दंगों को नहीं देखते।’ उन्होंने आरोप लगाए कि समाजवादी पार्टी जब से सत्ता में आई है तब से उत्तरप्रदेश में सांप्रदायिक दंगे बढ़ गए हैं। भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा, ‘समाजवादी पार्टी और इसके नेता सांप्रदायिक दंगे के लिए जिम्मेदार हैं जो इतने व्यापक पैमाने पर हुए हैं।’

उन्होंने कहा, ‘हिंदू, मुस्लिम हों या सिख हर कोई इससे प्रभावित हुआ है और इसका शिकार बना है।’ एक टीवी कार्यक्रम में सांप्रदायिक दंगों पर चर्चा के दौरान आदित्यनाथ ने दंगे की तीन श्रेणियां बताई थीं। उन्होंने कहा था, ‘जिन स्थानों पर 10 से 20 फीसदी अल्पसंख्यक हैं वहां छिटपुट सांप्रदायिक झड़पें होती हैं। जिन जगहों पर 20 से 35 फीसदी अल्पसंख्यक हैं वहां गंभीर सांप्रदायिक दंगे होते हैं और जहां उनकी आबादी 35 फीसदी से ज्यादा है वहां गैर मुस्लिमों के लिए कोई जगह नहीं है।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.