20 अप्रैल के बाद 6 चरणों में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव

सूत्रों के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव छह चरणों में अप्रैल-मई में हो सकते हैं। माना जा रहा है कि 20 अप्रैल के बाद से लोकसभा चुनाव शुरू हो सकते हैं।

Updated: Feb 19, 2014, 12:00 PM IST

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: सूत्रों के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव छह चरणों में अप्रैल-मई में हो सकते हैं। माना जा रहा है कि 20 अप्रैल के बाद से लोकसभा चुनाव शुरू हो सकते हैं। दरअसल रामनवमी, बैशाखी, बिहू और गुड फ्राइडे की छुट्टियों की वजह से चुनाव आयोग 20 अप्रैल के बाद लोकसभा चुनाव कराने की योजना बना रहा है। सूत्रों के मुताबिक मार्च के पहले हफ्ते यानी 10 मार्च तक चुनाव के तारीखों की घोषणा हो सकती है। यानी इसका मतलब है कि 20 अप्रैल के बाद से लेकर 15 मई के बीच 6 चरणों में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं।
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया 15 मई तक पूरी होने की संभावना है। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है तब तक नई सरकार का गठन हो जाएगा। चुनावों की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। 1 जून से पहले केंद्र में नई सरकार का गठन संवैधानिक तौर पर हो जाना चाहिए।
गौर हो कि इस बार लोकसभा चुनावों के दौरान करीब एक लाख 20 हजार जवानों को सुरक्षा में लगाया जाएगा। इस बार के चुनावों में कुल 81 करोड़ 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, जो 2009 में हुए पिछले लोकसभा चुनावों से 9 करोड़ 70 लाख अधिक है।