लोकसभा के लिए आप ने जारी की 20 उम्मीदवारों की पहली सूची

Last Updated: Sunday, February 16, 2014 - 19:59

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने आम चुनावों के लिए कमर कस लिया है। आप ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पहली सूची में 20 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है।
आप ने जिन लोगों को अपना उम्मीदवार बनाया है, उनमें कुमार विश्वास और आशुतोष के नाम हैं। विश्वास अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जबकि आशुतोष चांदनी चौक से केंद्रीय कानून मंत्री कपिल सिब्बल के खिलाफ उतरेंगे।
आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के दो दिन बाद जारी इस सूची में दिल्ली की 2, उत्तर प्रदेश की 7, महाराष्ट्र की 6 और हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश और पंजाब की एक-एक लोकसभा सीट के लिए पार्टी के उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है।
आप ने हालांकि राय बरेली से किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। रायबरेली को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का दुर्ग माना जाता है। टेलीविजन पत्रकार से राजनीति के मैदान में उतरे आशुतोष दिल्ली में चांदनी चौक से खड़े होंगे, जो इस समय केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के पास है। आप ने पूर्व पत्रकार मुकुल त्रिपाठी को उत्तर प्रदेश में फरूखाबाद से टिकट दिया है।
इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व फिलहाल केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद कर रहे हैं। एडवोकेट एच एस फुलका लुधियाना से चुनाव लड़ेंगे। फिलहाल यह सीट सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी के पास है, जबकि कार्यकर्ता हरदेव सिंह को मुलायम सिंह के गढ़ मैनपुरी से टिकट दी गई है।
आप ने भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता अंजलि दमानिया को भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारने का मन बनाया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने यहां कहा, ‘हमारा मुख्य ध्येय ईमानदार लोगों को संसद में भेजना है। हम राजवंशीय पृष्ठभूमि वाले अपराधियों को नहीं भेजना चाहते। हम जल्द अन्य सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे।’
किसानों के नेता सोमेन्द्र ढाका उत्तर प्रदेश में बागपत से चुनाव लड़ेंगे। यह सीट फिलहाल केन्द्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख अजित सिंह के पास है।
आरबीएस इंडिया की पूर्व सीईओ और अध्यक्ष सान्याल दक्षिण मुंबई से चुनाव मैदान में उतरेंगी। यह सीट फिलहाल केन्द्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा के पास है। सामाजिक कार्यकर्ता पाटकर को उत्तर पूर्वी मुंबई सीट से चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। यहां फिलहाल राकांपा का कब्जा है। (एजेंसी इनपुट के साथ)



First Published: Sunday, February 16, 2014 - 17:51


comments powered by Disqus