वी. के. सिंह भाजपा में, वाराणसी में रिक्शा चालकों तक पहुंचे राहुल

By Ramanuj Singh | Last Updated: Saturday, March 1, 2014 - 23:24

नई दिल्ली : पूर्व थल सेना अध्यक्ष जनरल वी. के. सिंह शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए जबकि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी वाराणसी में रिक्शा चालकों और ऑटो चालकों के साथ बातचीत करने पहुंचे। दोनों राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के बीच प्रचार युद्ध जारी रहने के बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने 20 प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी कर दी। मोदी की सभा में शामिल होकर भाजपा के प्रति रुझान जाहिर कर चुके विवादास्पद वी. के. सिंह शनिवार को औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने भाजपा को एकमात्र राष्ट्रवादी पार्टी बताते हुए 'राष्ट्र के लिए काम करने' की इच्छा जाहिर की।
उन्होंने कहा, "हमने अपनी जिंदगी सीमा पर समर्पित की है और हम राष्ट्रवादी ताकतों के साथ देश के हित में काम करना चाहते हैं। इसलिए, हमने सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ जाने का निर्णय किया है, जो स्थिर, मजबूत है तथा राष्ट्रहित में फैसले लेती है।"
पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा, "वर्तमान सरकार ने सुरक्षा और रक्षा व्यवस्था की अवहेलना की है। इस व्यवस्था में कई छेद नजर आ रहे हैं।"
भाजपा अध्यक्ष ने कहा, "सेना के पूर्व कर्मचारियों के कल्याण के लिए एक्स-सर्विसमैन वेलफेयर कमीशन का गठन होना चाहिए।"
इस बीच 'आम आदमी' तक पहुंचने के अपने अभियान के तहत कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी वाराणसी पहुंचे जहां उन्होंने रिक्शा चालकों और ऑटो चालकों से बातचीत की। बाद में उन्होंने काशी विश्वनाथ का दर्शन किया।
कांग्रेस नेता दोपहर में विमान से वाराणसी पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के बीच सीधे रेलवे स्टेशन गए। चूंकि उनका काफिला धार्मिक नगरी के बीच से गुजरना था, इसलिए दोनों तरफ लोग उनकी एक झलक पाने के लिए कतार में खड़े थे।
पार्टी महासचिव मधुसूदन मिस्त्री और केंद्रीय मंत्री आस्कर फर्नाडीज के साथ पहुंचे राहुल ने करीब 90 मिनट तक रिक्शा चालकों से बातचीत की और स्वास्थ्य बीमा जैसी सुविधा के बारे में जानकारी ली।
राहुल ने फर्नाडीज से उत्तर प्रदेश सरकार से गरीबी रेखा के नीचे जीवन बसर करने वाले सभी परिवारों को बीमा एवं चिकित्सकीय लाभ मुहैया कराने के लिए बात करने को कहा।
बाद में उन्होंने काशी के विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किया और भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया।
उधर आप ने शनिवार को 20 प्रत्याशियों की अपनी तीसरी सूची जारी कर दी। पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कौशांबी स्थित पार्टी मुख्यालय से रोड शो शुरू किया। उनका यह रोड शो कानपुर में पूरा होगा जहां वे रैली को संबोधित करेंगे।
आप की सूची के मुताबिक टेलीविजन के दिवंगत कलाकार जसपाल भट्टी की पत्नी सविता भट्टी चंडीगढ़ से चुनाव लड़ेंगी, इस क्षेत्र से वर्तमान में पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल सांसद हैं। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आनंद कुमार पूर्वोत्तर दिल्ली क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, इसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में कांग्रेस नेता जय प्रकाश अग्रवाल कर रहे हैं।
पार्टी ने मध्य प्रदेश और ओडिशा से सात-सात, केरल से दो और बिहार से एक उम्मीदवार की घोषणा की है।
उधर बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ कांग्रेस का गठबंधन नहीं हो पाया और पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि अब गठबंधन का समय समाप्त हो गया। उन्होंने अपने खास अंदाज में कहा, "गठबंधन का समय खत्म हो गया, अब लठबंधन का समय आया है।"
नई दिल्ली से शुक्रवार की रात पटना लौटे लालू ने कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होने की बात सीधे तौर पर तो स्वीकार नहीं की, मगर इशारों-इशारों में इतना जरूर बता दिया कि राजद और कांग्रेस के गठबंधन को लेकर सारी चीजें सही नहीं चल रही हैं। (एजेंसी)



First Published: Saturday, March 1, 2014 - 14:01


comments powered by Disqus