हेंडरसन रिपोर्ट जारी करने से सरकार का इनकार

केन्द्र सरकार ने यह कहते हुए 1962 की भारत-चीन जंग पर अतिगोपनीय हेंडरसन ब्रुक्स रिपोर्ट जारी करने से मंगलवार को इनकार कर दिया कि इसे सार्वजनिक करना राष्ट्रीय हित में नहीं होगा।

हेंडरसन रिपोर्ट जारी करने से सरकार का इनकार

नई दिल्ली : केन्द्र सरकार ने यह कहते हुए 1962 की भारत-चीन जंग पर अतिगोपनीय हेंडरसन ब्रुक्स रिपोर्ट जारी करने से मंगलवार को इनकार कर दिया कि इसे सार्वजनिक करना राष्ट्रीय हित में नहीं होगा।

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में रक्षामंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘यह (हेंडरसन ब्रुक्स रिपोर्ट) अत्यंत गोपनीय दस्तावेज है और इसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।’ जेटली ने कहा, ‘इस रिपोर्ट को पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से जारी करना या इस रिपोर्ट से जुड़ी किसी सूचना को प्रकट करना राष्ट्रीय हित में नहीं होगा।’ रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार 1962 जंग पर रिपोर्ट के कथित प्रकट हिस्से पर आयी खबरों से वाकिफ है।

चीन के हाथों हार के बाद भारतीय सेना की पहल पर तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल हेंडरसन ब्रुक्स और ब्रिगेडियर पीएस भगत ने यह रिपोर्ट तैयार की थी। मजेदार बात यह है कि लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा ने तत्कालीन सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ इस गोपनीय रिपोर्ट को मुद्दा बनाया था।

उल्लेखनीय है कि भारत-चीन जंग पर किताब लिखने वाले एक आस्ट्रेलियाई पत्रकार ने इस साल मार्च में गोपनीय सैन्य जांच रिपोर्ट के कुछ हिस्से लीक कर दिये थे जिसके अनुसार अग्रिम मोर्चे पर ऊंचे पर्वतों पर तैनाती की सरकार की नीति ने झड़प की संभावनाएं बढ़ाई थी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.