नेता प्रतिपक्ष के बिना ही सरकार ने शुरू की CVC की नियुक्ति प्रक्रिया

ऐसे में जब लोकसभाध्यक्ष को अभी विपक्ष के नेता के मुद्दे पर निर्णय करना है, केंद्र ने सोमवार को  मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी और सभी सचिवों से पात्र उम्मीदवारों के नामांकन मांगे।

नई दिल्ली : ऐसे में जब लोकसभाध्यक्ष को अभी विपक्ष के नेता के मुद्दे पर निर्णय करना है, केंद्र ने सोमवार को  मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी और सभी सचिवों से पात्र उम्मीदवारों के नामांकन मांगे।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने केंद्र सरकार के तहत आने वाले सभी सचिवों को पत्र लिखकर उन व्यक्तियों के नाम मंगाये जिन्हें ‘निष्पक्षता और ईमानदारी के लिए जाना जाता है’ और इस पद के लिए जिनके नाम पर विचार किया जा सकता है।

केंद्रीय सतर्कता आयोग में सीवीसी और सतर्कता आयुक्त (वीसी) के पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। सीवीसी प्रदीप कुमार और वीसी जे. एम. गर्ग क्रमश: 28 सितम्बर और सात सितम्बर को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। नियमों के मुताबिक सीवीसी और वीसी की नियुक्ति प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय चयन समिति की सिफारिश के आधार पर राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। इस समिति में गृह मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता शामिल होते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.