'अगर सरकारी कार्यक्रम रूक जाएं तो गरीब भूखा मर जाएगा'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के उत्थान के लिए पिछली सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं को उन्हें और आश्रित बनाने वाली बताते हुए ऐसी नीतियां बनाने की जरूरत बताई जो जरूरतमंदों के आत्मसम्मान एवं आत्मनिर्भरता को सुनिश्चित करे ।

'अगर सरकारी कार्यक्रम रूक जाएं तो गरीब भूखा मर जाएगा'

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के उत्थान के लिए पिछली सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं को उन्हें और आश्रित बनाने वाली बताते हुए ऐसी नीतियां बनाने की जरूरत बताई जो जरूरतमंदों के आत्मसम्मान एवं आत्मनिर्भरता को सुनिश्चित करे ।

मोदी ने यहां महात्मा मंदिर में आयोजित एक समारोह के दौरान कहा, ‘जब कोई व्यक्ति दूसरे पर निर्भर बन जाता है तो वह पूरी तरह टूट जाता है । इस स्थिति में वह इस तरह की जिंदगी जीने के बजाए मरना पसंद करता है । इस दयनीय स्थिति से ऐसे लोगों को बाहर निकालने से बेहतर कोई बात नहीं है ।’ प्रधानमंत्री ने देश में चल रही ऐसी वर्तमान योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर अफसोस जताया और कहा कि इनसे गरीबों के आत्म विश्वास में कमी आएगी और वे सरकार पर निर्भर बन जाएंगे।  मोदी ने कहा, ‘दुर्भाग्य से हमारे देश में चल रही योजनाएं एवं कार्यक्रम ऐसे हैं कि वे गरीब लोगों को आत्मनिर्भर एवं आत्मविश्वासी बनाने के बजाए सरकार पर निर्भर बनाती हैं । अगर सरकारी कार्यक्रम रूक जाएं तो गरीब भूखा मर जाएगा ।’ 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.