आईआईएम परीक्षा: कैट के उम्मीदवारों को 30 मिनट ज्यादा मिलेंगे

आईआईएम और अन्य प्रतिष्ठित बी.स्कूलों में दाखिले के लिये 16 नवंबर और 22 नवंबर को आयोजित होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में इस बार उम्मीदवारों को सवाल हल करने के लिये 30 मिनट ज्यादा मिलेंगे। हालांकि, इस ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में सवालों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

इन्दौर : आईआईएम और अन्य प्रतिष्ठित बी.स्कूलों में दाखिले के लिये 16 नवंबर और 22 नवंबर को आयोजित होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में इस बार उम्मीदवारों को सवाल हल करने के लिये 30 मिनट ज्यादा मिलेंगे। हालांकि, इस ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में सवालों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

कैट 2014 के संचालन की जिम्मेदारी इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) की है। आईआईएम.आई के एक प्रवक्ता ने आज ‘भाषा’ को बताया कि कैट के सवाल हल करने के लिये पहले प्रतिभागियों को 140 मिनट मिलते थे। लेकिन अब इस समय को बढ़ाकर 170 मिनट कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि कैट में क्वांटिटेटिव एबिलिटी एंड डाटा इंटरप्रिटेशन (परिमाण संबंधी दक्षता और आंकड़ों की व्याख्या) और वर्बल एबिलिटी एंड लॉजिकल रीजनिंग (शाब्दिक योग्यता और तार्किक विवेचन) के दो खंडों में अब 50-50 सवाल पूछे जायेंगे। पहले इन खंडों में 30-30 सवाल पूछे जाते थे।

इस बार कैट में एक और अहम बदलाव किया गया है। आईआईएम-आई प्रवक्ता के मुताबिक अब कैट में उम्मीदवार दोनों में से किसी भी खंड के सवालों को अपनी योग्यता और सुविधा के मुताबिक कम या ज्यादा वक्त दे सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को यह सहूलियत भी रहेगी कि वे सवाल हल करते वक्त एक खंड से दूसरे खंड में आ-जा सकेंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.