भारत ने इस्राइल और फिलस्तीन के बीच हिंसा पर जताई चिंता
Advertisement

भारत ने इस्राइल और फिलस्तीन के बीच हिंसा पर जताई चिंता

भारत ने इस्राइल और फिलस्तीन के बीच हिंसा में आयी तेजी, खासकर गाजा पर इस्राइल के भारी हवाई हमले पर आज ‘गहरी चिंता’ जताई और दोनों पक्षों से जल्द से जल्द सीधी बातचीत शुरू करने को कहा और ऐसी कार्रवाइयों से परहेज करने को कहा जिनसे क्षेत्र की सुरक्षा को खतरा पैदा हो जाए।

नई दिल्ली : भारत ने इस्राइल और फिलस्तीन के बीच हिंसा में आयी तेजी, खासकर गाजा पर इस्राइल के भारी हवाई हमले पर आज ‘गहरी चिंता’ जताई और दोनों पक्षों से जल्द से जल्द सीधी बातचीत शुरू करने को कहा और ऐसी कार्रवाइयों से परहेज करने को कहा जिनसे क्षेत्र की सुरक्षा को खतरा पैदा हो जाए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘भारत इस्राइल और फिलस्तीन के बीच हिंसा में आयी तेजी , खास तौर गाजा पर इस्राइल के भारी हवाई हमले से गहराई तक चिंतित है जिससे नागरिकों की जान की त्रासद नुकसान और संपति को भारी क्षति पहुंची।’ उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही, भारत सरहद पार से उकसावे पर चिंतित है जिसके नतीजे के तौर पर इस्राइल के हिस्सों में लक्ष्यों पर राकेट हमले हो रहे हैं।’

प्रवक्ता ने कहा, ‘भारत दोनों पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और इस तरह की कार्रवाइयों से परहेज करने का आह्वान करता है जिनसे हालात और भी बिगड़ते हों और क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा खतरे में आती हो।’ इस्राइल के ताजा हमलों में कम से कम 20 फलस्तीनियों की मौत हो गई और पिछले तीन दिनों में इस्राइली हमलों में मरने वालों की तादाद 64 पहुंच गई।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि भारत को यकीन है कि वार्ता एकमात्र विकल्प है जो क्षेत्र और वहां के अवाम को पेश मुद्दों का प्रभावी रूप से समाधान कर सकती है। उन्होंने कहा, ‘हम दोनों पक्षों का आह्वान करते हैं कि वे फलस्तीनी मुद्दे के किसी समग्र समाधान के लिए शांति प्रक्रिया के तहत अपनाए दायित्वों का पालन करते हुए यथाशीघ्र सीधी वार्ता बहाल करें।’

Trending news