भारत-पाक के DGMO के बीच 24 दिसंबर को होगी बैठक
Advertisement

भारत-पाक के DGMO के बीच 24 दिसंबर को होगी बैठक

भारत और पाकिस्तान के सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम सुनिश्चित करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए 24 दिसंबर को वाघा सीमा पर बैठक करेंगे। गौरतलब है कि तीन महीने पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ तनाव कम करने के लिए बैठक करने को लेकर सहमत हुए थे।

fallback

नई दिल्ली/इस्लामाबाद : भारत और पाकिस्तान के सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम सुनिश्चित करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए 24 दिसंबर को वाघा सीमा पर बैठक करेंगे। गौरतलब है कि तीन महीने पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ तनाव कम करने के लिए बैठक करने को लेकर सहमत हुए थे।
पाकिस्तान ने मंगलवार को दोनों देशों के डीजीएमओ की बैठक का प्रस्ताव दिया जिसे भारत ने स्वीकार कर लिया। भारतीय सेना मुख्यालय ने नई दिल्ली में कहा कि बैठक 24 दिसंबर को वाघा सीमा के पाकिस्तानी क्षेत्र में होगी।
पाकिस्तानी सेना के मीडिया प्रकोष्ठ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस्लामाबाद में कहा, ‘‘पाकिस्तानी सेना के डीजीएमओ ने 24 दिसंबर को बैठक के लिए अपने भारतीय समकक्ष को आमंत्रित किया।’’ पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि यह आमंत्रण ‘‘नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम सुनिश्चित करने के उपायों को बढ़ावा’’ देने के लिए दिया गया।
पाकिस्तानी सेना या विदेश कार्यालय ने बैठक के आयोजन स्थल के बारे में कोई ब्यौरे नहीं दिए। बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया करेंगे जबकि पाकिस्तानी पक्ष की अगुवाई उनके समकक्ष मेजर जनरल आमिर रियाज करेंगे।
दोनों डीजीएमओ आमतौर पर हर मंगलवार को हॉटलाइन से आपस में बात करते हैं। 29 सितंबर को सिंह और शरीफ न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के इतर हुई अपनी वार्ता में डीजीएमओ की बैठक को लेकर सहमत हुए थे। (एजेंसी)

Trending news