इराक और सीरिया में युद्ध के लिए भारतीय मुस्लिम युवकों की भर्ती कर रहा आतंकी संगठन ISIS?

Last Updated: Tuesday, August 26, 2014 - 22:24
इराक और सीरिया में युद्ध के लिए भारतीय मुस्लिम युवकों की भर्ती कर रहा आतंकी संगठन ISIS?

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली: आतंक का पर्याय बना चुके आंतकी संगठन आईएसआईएस से जुड़ी एक खबर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ाने वाली है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएसआईएस भारतीय मुस्लिम युवकों की भर्ती कर रहा है। उसका मकसद इराक और सीरिया में युद्ध के खिलाफ इन लड़ाकों को झोंकना है।

रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन आईएसआईएस केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर में गरीब मुस्लिम युवकों की भर्ती कर रहा है। एजेंसियों का दावा है कि आईएसआईएस के लिए भारत में सक्रिय प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम)लड़ाकों की भर्ती कर रहा है और अब तक करीब 100 युवक भर्ती हो चुके हैं।

एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) के सूत्रों के मुताबिक इन आतंकी समूहों की योजना सीरिया और इराक में लड़ाई खत्म होने के बाद इन लड़ाकों की मदद से भारत पर हमले करने की है। सूत्रों के मुताबिक अधिकतर मामलों में युवकों ने घर छोड़ने से पहले परिवार को लिखी चिट्ठी में माफी मांगी है और इस्लाम की रक्षा करने के लिए जेहाद करने की इच्छा जताई है।

सुरक्षा एजेंसियों को इस बात का डर है कि आईएसआईएस के साथ भारतीयों के जुड़ने से उनके लिए नई चुनौती खड़ी गई है, क्योंकि इससे आतंकियों के हाथ नई तकनीक और हथियार लग जाएंगे, जिनका इस्तेमाल भारत पर हमले पर होगा।

गौर हो कि आईएसआईएस आंतकी संगठन में भारतीय लोगों के शामिल होने का पता तब चला जब कलयान के लड़के इराक घूमने गए और गायब हो गए, इसी तरह से जम्मू कश्मीर और तमिलनाडू राज्यों से कई युवक गायब हो गए, जिनमें से कई युवकों ने जाने से पहले अपने परिजनों को पत्र लिख कर इस्लाम को बचाने के लिए आंतकी संगठन में शामिल होने की बात कही। एनआईए के अनुसार इन भर्तीयों को शुरू हुए करीब एक साल हो चुका है।  



First Published: Tuesday, August 26, 2014 - 22:24


comments powered by Disqus
Party Won Trends Swing
BJP 122 122 76
SHS 63 63 19
INC 42 42 -40
NCP 41 41 -21
MNS 1 1 -12
OTH 19 19 -22
Party wise Trends/Tally | Key Candidates | Vote Share
Constituency Wise Results Interactive Map
Party Won Trends Swing
BJP 47 47 43
INLD 19 19 -12
INC 15 15 -25
HJCBL 2 2 -4
OTH 7 7 -2
Party wise Trends/Tally | Key Candidates | Vote Share
Constituency Wise Results Interactive Map