अमेरिकी विदेश मंत्री केरी आज सुषमा स्वराज के साथ करेंगे रणनीतिक वार्ता

अमेरिकी विदेश मंत्री केरी आज सुषमा स्वराज के साथ करेंगे रणनीतिक वार्ता

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी भारत पहुंच चुके हैं। केरी तीन दिवसीय अपनी आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ आज भारत-अमेरिका रणनीतिक वार्ता की सह अध्यक्षता करेंगे। कल उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात से होगी।  भारत आज होने वाली वार्ता के दौरान अमेरिका के एनएसए द्वारा जासूसी और आतंकवाद के मुद्दे को उठाएगा, हालांकि दोनों देश रक्षा और उर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षत्रों में ‘परिवर्तनकारी पहल’ पर विचार करेंगे ।

भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के साथ केरी वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे । इसमें गृह और रक्षा सहित अन्य मंत्रालयों के भी वरिष्ठ प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे । इसमें केन्द्रीय वाणिज्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) निर्मला सीतारमण भी भाग लेंगी । वार्ता में दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर भी विचार किया जाएगा ।

भारत-अमेरिकी संबंधों के स्थिर और परिपक्व विकास के स्तर पर होने की बात कहते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि संभावना है कि दोनों मंत्री द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए नए मोचरें और पहलों का तलाश करेंगे । सितंबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा का हवाला देते हुए प्रवक्ता ने कहा, ‘इस अवसर का उपयोग परिवर्तनकारी कदमों का पता लगाने के लिए किया जाएगा जो भारत-अमेरिका संबंधों को अगले स्तर पर ले जा सकता है । उन्होंने यह भी कहा कि सुषमा और केरी की बैठक में बातचीत के मुख्य बिन्दु सुरक्षा, उर्जा, व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन विकास और क्षेत्रीय मुद्दे हो सकते हैं ।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.