प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाड़ू लगाकर की ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत, बोले-न मैं गंदगी करूंगा और न ही करने दूंगा
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाड़ू लगाकर की ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत, बोले-न मैं गंदगी करूंगा और न ही करने दूंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह यहां गांधी जयंती के अवसर पर खुद झाड़ू लगाकर अपने महात्‍वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत’ मिशन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री आज सुबह वल्‍मीकि सदन पहुंचे और वहां स्थित वाल्मीकि बस्‍ती में झाड़ू लगाकर इस अभियान का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाड़ू लगाकर की ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत, बोले-न मैं गंदगी करूंगा और न ही करने दूंगा

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह यहां गांधी जयंती के अवसर पर खुद झाड़ू लगाकर अपने महात्‍वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत’ मिशन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री आज सुबह वल्‍मीकि सदन पहुंचे और वहां स्थित वाल्मीकि बस्‍ती में झाड़ू लगाकर इस अभियान का शुभारंभ किया। साथ ही, मोदी ने वाल्‍मीकि बस्‍ती में कूड़ा भी उठाया। इस दौरान उनके साथ कई गणमान्‍य लोग मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने राजपथ पर एक कार्यक्रम में 'स्‍वच्‍छ भारत' की शपथ दिलाने के बाद कहा कि स्वच्छ भारत मिशन राजनीति से परे है। यह देशभक्ति से प्रेरित है, राजनीति से नहीं। राजपथ पर स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए कहा मोदी ने कहा कि बापू (महात्‍मा गांधी) के स्‍वच्‍छ भारत का सपना अभी अधूरा है। यह बापू के सपने को पूरा करने समय है। यह अभियान बहुत ही सुख देने वाला है। पीएम ने इस मौके पर वहां उपस्थित बच्‍चों को स्‍वच्‍छता और हर साल 100 घंटे श्रमदान करने की शपथ दिलाई। शपथ दिलाने के बाद मोदी ने स्‍वच्‍छता मार्च की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने राजपथ से महात्‍मा गांधी और लाल बहादुर शास्‍त्री को याद करते हुए कहा कि न मैं गंदगी करूंगा और न ही करने दूंगा। बापू ने हमें सफाई का नारा दिया था। बापू ने देश को गुलामी से मुक्‍त कराया। लेकिन बापू का क्‍लीन इंडिया का सपना अभी अधूरा है। गांधी ने स्‍वच्‍छ, विकसित देश की कल्‍पना की थी। इसलिए देश की मौजूदा स्थिति को बदलना है। मेरी सरकार पर भरोसा न करें लेकिन महात्‍मा गांधी पर करें। इस सफाई अभियान को मां भारती की भक्ति से जोडि़ए। गंदगी को दूर कर देश की सेवा करना हमारा कर्तव्‍य है। स्‍वच्‍छ भारत अभियान हम सबकी सामूहिक जिम्‍मेदारी है।

उन्‍होंने कहा कि इस देश की सभी सरकारों ने सफाई को लेकर कई प्रयास किए हैं। उनके प्रयासों की मैं सराहना करता हूं और वे अभिनंदन के अधिकारी हैं। सफाई और विकास के लिए सभी सरकारों का अभिनंदन करता हूं। हम सबका दायित्‍व बनता है कि बापू के सपनों को हम सब मिलकर पूरा करें। स्‍वच्‍छ भारत अभियान को आज जनआंदोलन बनाने की जरूरत है। हमारे पास 2019 तक का समय है और हम सबको मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाना है। पीएम ने कहा कि इस मिशन से से जुड़ने के लिए राष्‍ट्रनीति से प्रेरित होकर काम करना है। इसके लिए सोशल मीडिया पर एक अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के लिए 9 प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया है।

इस आलोचना को खारिज करते हुए कि उनकी सरकार हर उपलब्धि का श्रेय ले रही है, मोदी ने भारत को स्वच्छ बनाने में पूर्व की सभी सरकारों के प्रयासों को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि मैं राजनीति की बात नहीं कर रहा, यह राजनीति से परे है। यह मेरी देशभक्ति से प्रेरित है, न कि राजनीति से। हम यह राजनीति के उद्देश्य से नहीं कर रहे, मैं सच्चे दिल से कहता हूं यदि हम इसे राजनीतिक रंग देंगे तो हम भारत मां के साथ न्याय नही कर पाएंगे। राजपथ पर उन्होंने इस पंचवर्षीय अभियान की औपचारिक शुरूआत की जिसके दायरे में 4,041 नगर होंगे।

इस अवसर पर अपने 25 मिनट के संबोधन में मोदी ने कहा कि इस देश की सभी सरकारों ने इस कार्य के लिए कुछ न कुछ किया है। कई राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों ने इस दिशा में काम किया है। जिन्होंने काम किया, मैं उन सबको बधाई देता हूं। लोगों को भारत को स्वच्छ बनाने की शपथ दिलाते हुए मोदी ने कहा कि यह दायित्व केवल सफाई कर्मचारियों या सरकार का नहीं, बल्कि सभी 125 करोड़ भारतीयों का है। उन्होंने कहा कि आज के अभियान को महज फोटो खिंचवाने के अवसर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने यहां सफाई कर्मियों की कॉलोनी वाल्मीकि बस्ती में खुद झाड़ू लगाकर एक फुटपाथ को साफ किया।

मोदी ने कहा कि वह जानते हैं कि कुछ दिन में कार्यक्रम की आलोचना शुरू हो जाएगी, लेकिन उन्हें विश्वास है कि देश के लोग उन्हें निराश नहीं करेंगे। दो अक्तूबर 2014 से सभी 4,041 सांविधिक शहरों में शुरू हो रहे मिशन का नगरीय तत्व पांच साल तक कार्यान्वित रहना प्रस्तावित है। मंत्रिमंडल ने पिछले महीने गांवों में साफ सफाई के अभियान ‘निर्मल भारत अभियान’ का विलय ‘स्वच्छ भारत’ मिशन में करने का फैसला किया था। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस की इस आलोचना का जवाब दिया कि सरकार ऐसे व्यवहार कर रही है जैसे कि सबकुछ उसके सत्ता में आने के बाद हुआ है। उन्होंने कहा कि मैं कोई दावा नहीं करता कि जो सरकार अभी अभी निर्वाचित हुई है, उसने सबकुछ किया है। कांग्रेस मोदी पर यह आरोप लगाकर हमले कर रही है कि वह संप्रग शासन में शुरू किए गए कार्यों का श्रेय ले रहे हैं और यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि हर अच्छा काम केवल उन्होंने किया है। यह याद करते हुए कि उन्होंने लाल किले की प्राचीर से सभी सरकारों को बधाई दी थी, मोदी ने कहा कि आज भी इस मंच से, मैं सभी सरकारों केंद्र, राज्य, और निगमों, सामाजिक संगठनों को बधाई देता हूं और नमन करता हूं जिन्होंने इस दिशा में काम किया है, चाहे वे सर्वोदय के नेता हों या सेवा दल के कार्यकर्ता हों। मैं उनके आशीर्वाद से इस कार्यक्रम को शुरू करता हूं। मोदी ने कहा कि हर कोई प्रशंसा का हकदार है और मुद्दे को राजनीतिक नहीं बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे सामने हर किसी ने इसके लिए काम किया है। महात्मा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने इसकी अगुआई की थी, कौन सफल रहा, कौन नहीं। हमें इस विवाद में नहीं पड़ना चाहिए कि यह किसने किया है, किसने नहीं किया है। हमें जिम्मेदारी के साथ काम करना चाहिए।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मोदी ने राजपथ पर मिशन की औपचारिक शुरुआत से पहले मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि बस्ती में खुद झाड़ू लगाकर एक फुटपाथ को साफ किया। वाल्मीकि बस्ती सफाई कर्मियों की बस्ती है। यहां मंदिर मार्ग पर मिशन शुरू करते हुए उन्होंने सफाई का निरीक्षण करने के लिए स्थानीय पुलिस थाने का औचक दौरा भी किया या। अधिकारियों के साथ पहुंचे मोदी ने कूड़ा उठाया और कूड़ेदान में डाला। बाद में वहां उन्होंने बच्चों से बात की। उन्होंने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट्स में कहा कि मैं महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। गांधी जी के विचार और विश्वास हमारे लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हैं। आइये, हम भारत को गांधी जी के सपनों का देश बनाने के लिए खुद को समर्पित करें। प्रधानमंत्री ने शास्त्री के प्रसिद्ध नारे ‘जय जवान जय किसान’ को भी याद किया।

fallback

उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी और विजय घाट पर लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित कर अपने दिन की शुरूआत की। आज मोदी सरकार के ‘स्वच्छ भारत’ मिशन के तहत देशभर में केंद्र सरकार के करीब 31 लाख कर्मचारियों ने विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में स्वच्छता की शपथ ली। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों से भी इस व्यापक अभियान का हिस्सा बनने को कहा गया।

इससे पहले मोदी ने आज ट्वीट किया था, ‘आज महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाउंगा और विजय घाट पर लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करूंगा। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचार और मत आज भी हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। आइए, हम गांधी जी के सपनों का भारत बनाने के लिए अपने आप को समर्पित करें। गांधी जी को साफ-सफाई पसंद थी। यह जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की और यहां ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर देश भर में कई समारोह आयोजित किए गए।

पूज्य बापू को शत्-शत् नमन... I bow to Mahatma Gandhi on his birth anniversary.

ये भी देखे

Trending news