एलओसी फायरिंग: जम्‍मू-कश्‍मीर पहुंचे शिंदे, सांबा में बीएसएफ अधिकारियों के साथ लेंगे सुरक्षा जायजा

केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे मंगलवार सुबह जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के सांबा सेक्टर के दौरे पर पहुंचे। यहां पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया था।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
जम्‍मू/नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे मंगलवार सुबह जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के सांबा सेक्टर के दौरे पर पहुंचे। यहां पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया था। सांबा सेक्टर से हाल में संघर्ष विराम के उल्लंघन की कई घटनाएं सामने आई हैं। गृह मंत्री शिंदे सांबा में बीएसएफ के अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे और वहां हालात का जायजा लेने के साथ सुरक्षा की समीक्षा करेंगे।
गृह मंत्री ने कहा है कि घुसपैठ की कोशिश को नियंत्रित करने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। हमें घुसपैठ की कई कोशिशों की सूचना मिली है, लेकिन जिस तरह भारत सरकार आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है, वह देश के काफी अंदर नहीं आ सकते। यहां कुछ स्थान हैं, जहां से वे घुसपैठ करते हैं, ऐसे इलाकों में हमारी चौंकियां नजर रख रही हैं। गौर हो कि रविवार रात को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 13 चौंकियों पर पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी की गई थी।
पाकिस्तान की ओर संघर्ष विराम उल्लंघन तेज होने की पृष्ठभूमि में केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे किसी अग्रिम चौकी पर नहीं जायेंगे और इस क्षेत्र के सांबा जिले में ही सीमा सुरक्षा बल के कर्मियों से मिलेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री को अग्रिम चौकियों से दूर रखने का निर्णय पिछले दो दिनों से सीमा पार से पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा हो रही लगातार गोलाबारी के आलोक में लिया गया है।
सूत्रों के अनुसार पहले शिंदे का पराहपुर निरीक्षण चौकी समेत तीन अग्रिम चौकियों का कार्यक्रम था लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा स्थिति के ताजा आकलन के बाद यह योजना मुल्तवी कर दी गई।
गृह मंत्री अब सांबा में बीएसएफ कर्मियों के साथ बैठक करेंगे। वहां से वह हीरानगर थाना जायेंगे जहां 26 सितंबर को आतंकवादियों ने एक पुलिस अधिकारी समेत चार लोगों को गोलियों से भून डाला था। वह सैन्य प्रतिष्ठान भी जा सकते हैं। उस पर भी आतंकवादी हमला हुआ था और एक लेफ्टिनेंट कर्नल एवं तीन जवान शहीद हुए थे तथा एक कर्नल घायल हुए थे। सूत्रों के अनुसार बाद में वह एकीकृत मुख्यालय में जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ सह अध्यक्षता करेंगे जिसमें स्थिति की समीक्षा की जाएगी। बैठक में राज्यपुलिस, सेना, बीएसएफ और सीआरपीएफ, खुफिया एजेंसियों एवं केंद्रीय गृहमंत्रालय के शीर्ष अधिकारी हिस्सा लेंगे।
इस साल अब तक 136 संघर्ष विराम उल्लंघन हो चुके हैं जो पिछले आठ सालों में सर्वाधिक हैं। पाकिस्तानी रेंजर्स ने बीते दिन भी 10 सीमा चौकियों पर गोलीबारी की थी जिसमें दो लोग घायल हो गए थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.