लोकसभा चुनाव : भाजपा ने 52 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

Last Updated: Saturday, March 8, 2014 - 16:06

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए शनिवार को जारी दूसरी सूची में 52 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जिनमें कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, राज्यसभा सदस्य और पत्रकार चंदन मित्रा, फिल्म कलाकार निमू भौमिक और जॉय बनर्जी तथा गायक बाबुल सुप्रियो के नाम शामिल हैं।
पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद भाजपा के महासचिव अनंत कुमार ने इस सूची को सार्वजनिक किया जिसमें उन्हें खुद बेंगलूर दक्षिण से उम्मीदवार बनाया गया है जिसका वह वर्तमान लोकसभा में भी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।
आज जारी 52 उम्मीदवारों की सूची में 20 अकेले कर्नाटक से हैं। इनके अलावा असम से 5, केरल से 3, ओडिशा से 5, त्रिपुरा से 2 और पश्चिम बंगाल से 17 लोगों के नामों की घोषणा की गई है। हाल ही में अपनी कर्नाटक जनशक्ति पार्टी का भाजपा में विलय कर घर वापसी करने वाले येदियुरप्पा को शिमोगा से उम्मीदवार बनाया गया है। इसी राज्य के अन्य पूर्व मुख्यमंत्री डी वी सदानंद गौड़ा को बेंगलूर उत्तर से टिकट दिया गया है। कनार्टक की 28 लोकसभा सीटों में से आज 20 पर अपने उम्मीदवारों के नामों की भाजपा ने घोषणा की है।
पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, मुरली मनोहर जोशी और अरुण जेटली सहित सभी सदस्य उपस्थित हुए।
उम्मीदवारों की तीसरी सूची को अंतिम रूप देने के लिए अब 13 मार्च को बैठक होगी। पार्टी ने आज की बैठक में लोकसभा के 52 उम्मीदवारों के साथ ओडिशा विधानसभा चुनावों के लिए भी सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। ओडिशा विधानसभा के चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे।
केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बीच से ही सुषमा स्वराज और मुरली मनोहर जोशी के चले जाने के बारे में पूछे गए सवालों पर अनंत कुमार ने कहा कि लोकसभा में विपक्ष की नेता को भोपाल जाना था और जोशी को भी किसी पूर्व निर्धारित कार्य के लिए जाना पड़ा।
सात अप्रैल से 12 मई तक 9 चरणों में होने जा रहे लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा ने फिल्म कलाकार जॉय बनर्जी को पश्चिम बंगाल के बीरभूम से और निमू भौमिक को इसी राज्य में रायगंज से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा प्रसिद्ध गायक बाबुल सुप्रियो को इसी राज्य के आसनसोल से टिकट दिया गया है। (एजेंसी)



First Published: Saturday, March 8, 2014 - 14:26


comments powered by Disqus