IM के 4 आतंकी गिरफ्तार, चु्नाव में हमले की साजिश बेनकाब, शिंदे ने कहा- 'यह बड़ी सफलता है'
Advertisement

IM के 4 आतंकी गिरफ्तार, चु्नाव में हमले की साजिश बेनकाब, शिंदे ने कहा- 'यह बड़ी सफलता है'

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने राजस्थान के जयपुर से इंडियन मुजाहिदीन के तीन संदिग्ध आतंकवादियों को और एक को जोधपुर से गिरफ्तार किया है। जोधपुर से पकड़े गए आतंकी के पास से 250 किलो विस्फोटक भी बरामद किया गया है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली/मुंबई : दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने राजस्थान से एक पाकिस्तानी समेत इंडियन मुजाहिदीन के चार संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। यह पाकिस्तानी देश के कई बम धमाकों के सिलसिले में वांछित है। इसे बड़ी सफलता करार देते हुए गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज कहा कि इससे अन्य आतंकवादियों के सम्पर्को का पता लगाने और उन्हें पकड़ने में मदद मिलेगी।
शिंदे ने संवाददाताओं से कहा, पाकिस्तानी आतंकी वकास देश में विभिन्न आतंकी हमलों में वांछित था। हम पिछले 8-10 दिनों से उस पर नजर रखे हुए थे। एक सवाल के जवाब में शिंदे ने कहा, हमने कहा था कि जब समय आएगा तब हम इसका खुलासा करेंगे। यह हमारे लिए बड़ी सफलता है। हमने उन्हें पकड़ लिया। उसकी गिरफ्तारी काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, उसकी (वकास) की गिरफ्तारी से अन्य सम्पर्को का पता लगाने में मदद मिलेगी। हम 2-3 आकंवादियों को पकड़ने की प्रक्रिया में हैं। अगर मैं यह बताउ कि वह किन-किन मामलों से जुड़ा था, तब साक्ष्य की दृष्टि से यह अच्छा नहीं होगा।
विशेष आयुक्त (विशेष शाखा) एस एम श्रीवास्तव ने कहा, हमने चार आतंकवादी गिरफ्तार किए हैं। उनमें से एक की पहचान वकास के रूप में हुई है। पाकिस्तानी नागरिक वकास देश के कई बम धमाकों के सिलसिले में पुलिस द्वारा वांछित है। इन धमाकों में 12 जुलाई, 2011 को मुम्बई के झावेरी बाजार में हुए सिलसिलेवार बम धमाके भी शामिल हैं।
सूत्रों ने बताया कि ये गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादी राजस्थान के जोधपुर से अपनी गतिविधियां चला रहे थे और उनकी योजना आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान बड़ा हमला करने की थी। पुलिस ने इन लोगों के पास से संदिग्ध सामग्री बरामद की।
आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) से जुड़े पुलिस अधीक्षक रवि ने जयपुर से बताया कि कल रात चारों गिरफ्तार किए गए हैं और उन पर इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े होने का संदेह है। सूत्रों ने बताया कि तीन संदिग्ध जयपुर के सांगानेर और झोटवारा इलाके से गिरफ्तार किए गए। चौथा संदिग्ध आतंकवादी जोधपुर से गिरफ्तार किया गया। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक ओमेंद्र भारद्वाज ने बताया कि चारों से पूछताछ की गयी है।
जोधपुर से पकड़े गए आतंकी के पास से 250 किलो विस्फोटक भी बरामद किया गया है। दिल्ली एटीएस और जयपुर पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन की संयुक्त कार्यवाई में आतंकी पकड़े गए। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में बड़े हमले की आशंका थी। पकड़े गए आतंकियों में कुख्यात आतंकी वकास भी शामिल है। वकास आतंकी यासिन भटकल का करीब है। वकास यह मुंबई और पुणे में हुए बम धमाकों का वांटेड है। इसकी गिरफ्तारी पर 10 लाख रुपये का इनाम था। यह आतंकी यासीन भटकल का करीबी है। आईबी की सूचना मिलने के बाद दिल्‍ली पुलिस और राजस्‍थान पुलिस ने सफलतापूर्वक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।
गौरतलब है कि वकास 12 जुलाई 2011 के मुम्बई में झावेरी बाजार श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट समेत देश में कई विस्फोटों में वांछित था। सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वे राजस्थान के जोधपुर से काम कर रहे थे और आगामी लोकसभा के दौरान बड़े हमले को अंजाम देने की योजना बना रहे थे।

Trending news