भ्रष्टाचार की पूरी ABCD कांग्रेस की पहचान बन गई: नरेंद्र मोदी

By Ramanuj Singh | Last Updated: Sunday, February 23, 2014 - 18:43

ज़ी मीडिया ब्यूरो
लुधियाना : शिरोमणि अकाली दल नेताओं के साथ मंच साझा करते हुए भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने यहां ‘फतेह रैली’ को संबोधित करते हुए गुजरात के कच्छ क्षेत्र में सिख किसानों के पलायन से संबंधित विवाद को सिरे से खारिज करते हुए इसे ‘अफवाह और झूठ का पुलिंदा’ बताया। नरेन्द्र मोदी ने वादा किया कि किसी सिख किसान को गुजरात नहीं छोड़ने दिया जायेगा। पूर्व सैनिकों के लिए ‘एक रैंक, एक पेंशन’ मंजूर करने में देरी के लिए कांग्रेस की आलोचना करते हुए नरेन्द्र मोदी ने आज कांग्रेस पर सशस्त्र बलों के साथ ‘धोखाधड़ी’ करने का आरोप लगाया और राहुल गांधी के भ्रष्टाचार से लड़ने की वकालत की खिल्ली उड़ायी।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने पंजाब में भाजपा अकाली गठबंधन को हिन्दू सिख एकता का प्रतीक बताया जिसने कांग्रेस के बांटो और राज करो के खेल को समाप्त किया। अपने करीब आधे घंटे के भाषण में मोदी ने कांग्रेस पर करारा वार करते हुए कहा कि पार्टी अब लोगों की आंख में धूल झोंकने की बजाए मिर्ची भी झोंक रही है। उनका इशारा तेलंगाना विधेयक पर कांग्रेस से निष्काषित एक सांसद के लोकसभा में मिर्ची स्प्रे करने की घटना की तरफ था।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने भ्रष्टाचार पर दूसरे दलों पर आरोप लगाने के लिए कांग्रेस और गांधी परिवार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘‘जब भ्रष्टाचार की पूरी एबीसीडी कांग्रेस की पहचान बन गई हो तब कांग्रेस के नेताओं की ओर से भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अन्य राजनीतिक दलों पर अंगुली उठाने पर मुझे घोर आश्चर्य हो रहा है।’’
मोदी ने कहा, ‘‘जब राजीव गांधी देश के प्रधानमंत्री थे, तब कोई दूसरी पार्टी नहीं थी और केवल कांग्रेस थी जिसका शासन संसद से पंचायत तक था। उस समय उन्होंने कहा था कि वह दिल्ली से एक रूपया भेजते हैं तब 15 पैसा ही गांव तक पहुंच पाता है। क्या यह ‘पंजा’ रूपये को मिटाने और इसे 15 पैसे में बदलने के लिए इस्तेमाल हो रहा था।’’ उन्होंने वादा किया कि, ‘‘अगर वह प्रधानमंत्री बनते हैं तब वह इस शीर्ष सीट पर ‘चौकीदार’ के रूप बैठेंगे और ‘पंजा’ को सरकारी खजाने पर अपना साया नहीं पड़ने देंगे।’’ मोदी ने एक रैंक, एक पेंशन के मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना की।
गौरतलब है कि सरकार ने कुछ दिन पहले पूर्व सैनिकों के लिए ‘ एक रैंक एक पेंशन’ की बहुप्रतिक्षित मांग को मंजूर कर लिया था और इस मद में 500 करोड़ रूपये आवंटित किये थे। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने आश्चर्य व्यक्त किया कि सरकार पूर्व के बजट में इसे लेकर क्यों नहीं आई जबकि वह पिछले 10 वर्षों से सत्ता में थी।
मोदी ने कहा, ‘‘दिल्ली में बैठी सरकार हमेशा सशस्त्र बलों के साथ धोखधड़ी करती है। इससे पहले कई बार कांग्रेस के वित्त मंत्री एक रैंक एक पेंशन की घोषणा कर चुके हैं लेकिन कभी इसे पूरा नहीं किया गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चूंकी मैं इस बारे में लगातार चर्चा कर रहा हूं, इसलिए उन्होंने इस बारे में घोषणा की है लेकिन यह आपके साथ धोखा है। क्या कांग्रेस पार्टी कभी भी ईमानदार रही है, उनके पास 2004 से 2014 तक 10 बजटों में ऐसा करने का मौका था। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।’’
मोदी ने कहा कि अगर 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में राजग सत्ता में आ गई होती तब ऐसा हो गया होता। उन्होंने कहा, ‘‘केवल हमारी सरकार इसे लागू कर सकती है।’’ मोदी संप्रग के सहयोगी नेशनल कांफ्रेंस की ओर हाथ बढ़ाने का प्रयास करते दिखे और उन्होंने केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला का जिक्र करते हुए कहा कि वे ऐसे नेता है जो जानते हैं कि प्रशासन कैसे चलता है।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा, ‘‘मैंने बंसीलाल, प्रकाश सिंह बादल, ओम प्रकाश चौटाला, फारूक अब्दुल्ला के साथ काम किया है और मैंने देखा कि प्रशासन कैसे चलता है। बादल साहब से जो मैंने सीखा, उससे मुझे गुजरात में सरकार चलाने में मदद मिली। इन वरिष्ठों के साथ मुझे प्रशासन में काफी मदद मिली।’’ गौरतलब है कि नेशनल कांफ्रेंस पूर्व में राजग के साथ थी जबकि चौटाला की इनेलोद का इस बार भाजपा के साथ गठबंधन की संभावना है। कांग्रेस पर लोगों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा, ‘‘अब वे जान गए हैं कि आप जागरूक हो गए हो तब वे संसद में मिर्ची स्प्रे कर रहे हैं। जो लोगों की आंखों में धूल झोंकते थे वे अब मिर्ची झोंक रहे हैं ताकि लोग कांग्रेस के पापों और कुशासन को नहीं देख सकें।’’
गुजरात के कच्छ से कथित तौर पर सिख किसान परिवारों के कथित विस्थापन के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि यह कुछ तत्वों की ओर से फैलाया जा रहा अफवाह है। लोगों की तालियों के बीच मोदी ने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त करता हूं कि गुजरात और कच्छ से किसी सिख किसानों को विस्थापित नहीं किया जायेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अगर कोई अधिकारी गलत करता है तब उसे जाना होगा लेकिन कोई सिख किसान गुजरात से विस्थापित नहीं होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जो लोग इस बारे में दिग्भ्रमित कर रहे हैं वे देश के समक्ष खतरा पैदा कर रहे हैं। पूरा देश एक है।’’ भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने पंजाबियों और गुजरातियों के दुनिया के कई देशों में एक साथ मिलकर विकास करने और एक साथ रहकर आगे बढ़ने की तारीफ की।
अकाली एवं भाजपा गठबंधन के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि इससे कांग्रेस को परेशानी पेश आ रही है क्योंकि उनका बांटो और राज करो की नीति विफल हुई है। लाला लाजपत राय को कथित तौर पर भूलने के लिए उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए केवल गांधी परिवार ने देश के लिए कुर्बानी दी। रैली के दौरान भाजपा नेता को पगड़ी पेश की गई और उन्होंने कहा कि वह हर कीमत पर पगड़ी की पवित्रता बनाये रखेंगे।

विकास के लक्ष्य को आगे बढ़ाने का जिक्र करते हुए भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तब वह केंद्र में ‘चौकीदार’ की तरह बैठेंगे और कांग्रेस सहित किसी को भी देश को नहीं लूटने देंगे। मोदी ने कहा, ‘‘ मुझे मौका मिला है . मै सिपाही हूं .. मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि मैं दिल्ली में चौकीदार की तरह बैठूंगा और देश की सम्पत्ति की सुरक्षा करूंगा।’’ उन्होंने कहा कि एबीसीडी कांग्रेस की भ्रष्ट गतिविधियों की पहचान बन गया है जिसमें ‘ए’ का अर्थ आदर्श, ‘बी’ का अर्थ बोफोर्स, ‘सी’ का अर्थ कोयला घोटाला है।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि सरकार गेहूं को सड़ने दे रही है और इसे किसानों को वितरित करने की बजाए शराब उद्योग को बेच रही है। मोदी ने सीमापार से मादक पदार्थों की तस्करी के विषय पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सीमा पर तैनात जवानों को जवाबदेह बनाना चाहिए।

* कांग्रेस ने कई वादे पूरे नहीं किए
* दिल्ली की सरकार को घुसपैठ की चिंता नहीं है
* दिल्ली की सरकार ने सेना के जवानों के साथ हमेशा खिलवाड़ किया है
* सेना के जवानों के लिए 'वन रैंक वन पेंशन योजना' धोखा है
* देश के नौजवानों को तबाह नहीं होने देंगे
* देश की सीमाओं को सुरक्षित करना हमारी प्रमुख प्राथमिकता है
* अब कांग्रेस पार्टी लोगों आंखों में मिर्ची झोंकने निकली है
* कांग्रेस पहले लोगों की आंखों में धूल झोंकती थी
* देश को आगे बढ़ाने के लिए 3 बातों पर ध्यान देना होगा। हमें अपनी एक तिहाई ताकत कृषि, एक तिहाई ताकत निर्माण और एक तिहाई ताकत सर्विस सेक्टर को बनाना होगा
* ब्रांडिंग और मार्केंटिंग पर भी जोर देने की जरूरत है
* कृषि को आधुनिक बनाने की जरूरत है
* फूड कॉरपोरेशन इंडिया (FCI) को तीन हिस्सों में बांटने की जरूरत है
* सुप्रीम कोर्ट ने कहा, अनाज गरीबों में बांट दो लेकिन यह कांग्रेस सरकार ने अनाज को सड़ने दिया और बाद में सस्ते में शराब बनाने वाली कंपनी को बेच दिया
* कृषि उत्पादकता बढ़ाने पर जोर देना होगा
* कृषि, निर्माण और सर्विस सेक्टर से ही विकास होगा
* देश की तिजोरी पर गरीबों का हक है
* देश की तिजोरी पर पंजा नहीं पड़ने दूंगा
* * बादल साहब ने पगड़ी पहनाई है, इस पगड़ी की इज्जत बढ़ाऊंगा
* प्रकाश सिंह बादल से बहुत कुछ सीखा है
* सिख भाइयों को गुमराह करने की कोशिश की गई है
* मैं वहां पीएम नहीं, चौकीदार की तरह बैठूंगा
* वो कौन सा पंजा था जो रूपए को 15 पैसे बना देता था
* A-आदर्श घोटाला, B- बफोर्स घोटाला, C- कोयला घोटाला
* पूरी A, B,C, D कांग्रेस के भ्रष्टाचार की पहचान बन गई है
* कांग्रेस के पास लाला लाजपत राय को याद करने का समय नहीं
* पंजाब वीरों की भूमि है
* गुजरात में भी पंजाबी खाना परोसा जाता है
* पंजाबी खाना, पंजाबी गाना पूरे हिंदुस्तान में छाया हुआ है
* अकाली-भाजपा गठबंधन यहां की सामाजिक एकता की प्रतीक है
* विकास पर सबका हक है
* गुजरात से कोई सिख किसान वापस नहीं जाएगा
* देश में कुछ लोग झूठ का प्रचार कर रहे हैं
* कच्छ के किसानों के लिए झूठ फैलाया गया
* दुनिया में पूरे विश्व के हर देश में गुजराती और सिख परिवार कंधे से कंधे मिलाकर विकास का काम कर रहे हैं
* गुजरात पर जितना अधिकार का मोदी का है, उतना ही अधिकार हर हिंदुस्तानी का है
* हमने उसे दोबारा उसी स्वरूप में वापस लौटाया
* गुजरात में भूकंप के दौरान कच्छ के लखपत का गुरुद्वारा नष्ट हो गया था
* पहले पंच प्यारों में एक मेरे गुजरात के द्वारिका का दर्जी था
* पंजाब से गुजरात का खून का रिश्ता बना हुआ है
* पंजाब से मेरा और गुजरात का विशेष नाता रहा है
* पंजाब की जगराओं रैली में मोदी ने अपना भाषण शुरू किया
* नरेंद्र मोदी का पगड़ी पहनाकर सम्मान किया गया
इस रैली में मोदी के अलावा भाजपा के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उपमुख्यमंत्री सुखबिदंर सिंह बादल ने रैली को संबोधित किया।
* मोदी जी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर घोषित करने के लिए अकाली दल ने ही कहा था- राजनाथ
* जिस दिन इस देश का किसान खुशहाल हो जाएगा, पूरा देश अपने आप खुशहाल होगा- राजनाथ
* राजनाथ सिंह ने पंजाब में प्रकाश सिंह बादल की सरकार के कामकाज की जमकर तारीफ की
* यह जनसमूह नहीं, जनसमुद्र है-राजनाथ
* पंजाब की धरती इतना बड़ा जनसमूह मैंने आज तक कभी नहीं देखा-राजनाथ

मोदी की फतह रैली को सफल बनाने के लिए शिरोमणि अकाली दल ने तैयारियां में कोई कमी नहीं छोड़ी। मोदी को सुनने के लिए लाखों लोग जमा हुए हैं। 5 लाख लोगों के बैठने के इंतजाम किए गए थे। रैली के लिए 75 एकड़ में पंडाल और 20 एकड़ में हेलीपैड तैयार किया गया है।



First Published: Sunday, February 23, 2014 - 13:44


comments powered by Disqus