PM मोदी ने आबे को भेंट किया तोहफा
Advertisement

PM मोदी ने आबे को भेंट किया तोहफा

PM मोदी ने आबे को भेंट किया तोहफा

ज़ी मीडिया ब्यूरो

क्योटो : अपने पांच दिन के दौरे पर जापान के आध्यात्मिक शहर क्योटो पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को तोहफे में श्रीमद्भागवत गीता और विवेकानंद की किताब भेंट की। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए भारत और जापान के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए।

इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद एबे ने मोदी के लिए रात्रिभोज का आयेाजन किया जो बड़ी उम्मीदों के साथ यहां आए हैं कि द्विपक्षीय संबंध में नया अध्याय लिखा जाएगा और रणनीतिक एवं वैश्विक भागीदारी को उच्चतर स्तर पर ले जाया जा सकेगा।

रात्रिभोज से पहले मोदी और एबे ने ‘मछली को भोजन खिलाने’ के एक विशेष समारोह में हिस्सा लिया। जापान में यह रिवाज इसलिए है कि उनका मानना है कि इससे मछली को ताकत और दृढ़ता मिलती है।

इससे पहले मोदी शनिवार दोपहर यात्रा के पहले चरण में ओसाका इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे। उनकी यह भारतीय उपमहाद्वीप से बाहर पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

मोदी और जापान की प्रधानमंत्री शिंजो एबे अब एक सितंबर को तोक्यो में विस्तृत बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों पक्ष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी बढ़ाने के तरीकों पर विचार करेंगे। मोदी के पास इस दौरे के लिए व्यापक एजेंडा है जिससे उन्हें उम्मीद है कि द्विपक्षीय संबंधों में नया अध्याय लिखा जाएगा और रणनीति एवं वैश्विक भागीदारी को नए स्तर पर ले जाया जा सकेगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news