भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त नौसेना अभ्यास शुरू

बंगाल की खाड़ी में अमेरिका और भारत के बीच चार दिन का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास ‘मालाबार 2013’ गुरुवार से शुरू हो गया और इससे दोनों देशों के बीच बहुराष्ट्रीय नौवहन रिश्ते एवं पारस्परिक सुरक्षा मुद्दों को आगे बढ़ाने का एक अवसर आएगा।

Updated: Nov 7, 2013, 11:59 PM IST

चेन्नई : बंगाल की खाड़ी में अमेरिका और भारत के बीच चार दिन का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास ‘मालाबार 2013’ आज शुरू हो गया और इससे दोनों देशों के बीच बहुराष्ट्रीय नौवहन रिश्ते एवं पारस्परिक सुरक्षा मुद्दों को आगे बढ़ाने का एक अवसर आएगा।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह पहला मौका है जब मिसाइल निर्देशित विध्वंसक यूएसएस मैककैंपबेल हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास में भाग ले रहा है। यूएसएस मैककैंपबेल चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट में पिछले रविवार को पहुंचा था। वह एमके 34 गन वेपन सिस्टम, टॉमहॉक मिसाइल, पनडुब्बी रोधी राकेट लांचर, पोत रोधी मिसाइल समेत अनेक अस्त्र प्रणालियों से लैस है।
अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘पोत नियमित गोदी यात्रा पर है जिसका मकसद यूएसएस मैककैंपबेल के नाविकों को भारतीय नौसेना के अपने समकक्षों के साथ रिश्ते बनाने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के अवसर देना है।’’ जब दो साल पहले उत्तर जापान में सूनामी आई और उससे अनेक लोगों की मौत हुई तथा अनेक लोग बेघर हुए तो सबसे पहले यूएसएस मैककैंपबेल ने ही समर्थन की पेशकश की थी। (एजेंसी)