सांसदों को संसद की कैंटीन में अब मिलेंगे और लजीज व्‍यंजन

केंद्र में नई सरकार के आगमन के साथ ही संसद भवन की कैंटीन में सांसदों को परोसे जाने वाले लजीज खानपान का भी नया मैन्यू आ गया है और सांसद अब फिश करी, चिकन कोफ्ता करी और ग्रिल्ड फिश के साथ कश्मीरी राजमा और छोले भटूरे का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

नई दिल्ली : केंद्र में नई सरकार के आगमन के साथ ही संसद भवन की कैंटीन में सांसदों को परोसे जाने वाले लजीज खानपान का भी नया मैन्यू आ गया है और सांसद अब फिश करी, चिकन कोफ्ता करी और ग्रिल्ड फिश के साथ कश्मीरी राजमा और छोले भटूरे का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

अपने सस्ते दामों और लजीज खाने के लिए लोकप्रिय संसद भवन की कैंटीन में अब नए मैन्यू के तहत आठ नए शानदार व्यंजनों को शामिल किया गया है। लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी प्रपत्र के अनुसार सांसद अब संसद भवन ग्रंथालय में स्थित कैंटीन में पहले से उपलब्ध आठ व्यंजनों के अलावा आठ और नए व्यंजनों का जायका हासिल कर सकेंगे।

संसद की खानपान संबंधी समिति के निर्देशों के अनुसार सांसदों के लिए जिन नए फूड आइटम्स को शामिल किया गया है उनमें दक्षिण भारतीय थाली, फिश करी या मटन. चिकन कोफ्ता करी, व्हाइट सॉस के साथ उबली हुई सब्जी और भुना हुआ चिकन या उबली हुई सब्जी और पोटेटो फिंगर के साथ ग्रिल्ड चिकन प्रमुख हैं।

इसके अलावा फिंगर चिप्स और टार्टर सॉस के साथ ग्रिल्ड फिश, शाकाहारी मंचूरियन करी के साथ फ्राइड राइस, वेजिटेबल हक्का नूडल्स, अचार और सलाद के साथ छोले भटूरे या पूड़ी भाजी और अचार तथा गट्टा करी और स्टीम्ड राइस या कढ़ी पकौड़ा और स्टीम्ड राइस या कश्मीरी राजमा और स्टीम्ड राइस का स्वाद लिया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि संसद भवन में रेलवे बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न कैंटीनों में पहले से ही विविध प्रकार का दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इनमें शाकाहारी थाली, 3 कोर्स शाकाहारी लंच, 3 कोर्स मांसाहारी लंच तथा कोम्बो मील शामिल है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.