मोदी के PM बनने के बाद पाक ने 19 बार किया संघर्षविराम का उल्लंघन

रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को बताया कि नई सरकार के सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर में 19 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया है और हर बार भारतीय पक्ष ने समुचित जवाबी कार्रवाई की है।

मोदी के PM बनने के बाद पाक ने 19 बार किया संघर्षविराम का उल्लंघन

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को बताया कि नई सरकार के सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर में 19 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया है और हर बार भारतीय पक्ष ने समुचित जवाबी कार्रवाई की है।

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान अरुण जेटली ने कहा ‘हमारे सिर झुके नहीं हैं... यह सरकार सिर झुकने भी नहीं देगी।’ जेटली ने यह बात सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के पूरक प्रश्न के जवाब में कही। आजाद ने कहा था कि प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी तत्कालीन संप्रग सरकार पर ‘कमजोर’ होने का आरोप लगाते थे। उन्होंने कहा कि लेकिन अब सरकार क्यों पाकिस्तान के संघर्षविराम उल्लंघन के आगे सिर झुका रही है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि इस साल 16 जुलाई तक जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर और अंतरराष्ट्रीय सीमा में संघर्ष विराम उल्लंघन की 54 घटनाएं हुई हैं। उनहोंने बताया कि 26 मई से 17 जुलाई के बीच जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर और अंतरराष्ट्रीय सीमा में 19 बार संघर्ष विराम उल्लंघन किया गया और भारतीय पक्ष ने हर बार समुचित जवाबी कार्रवाई की।

उन्होंने राजकुमार धूत के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं को स्थापित प्रक्रियाओं जैसे हॉटलाइन व्यवस्था, फ्लैग मीटिंग आदि के जरिये समुचित स्तर पर पाकिस्तान के संबद्ध प्राधिकारियों के समक्ष उठाया जाता है।

जेटली ने कहा कि 27 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के अपने समकक्ष नवाज शरीफ से मुलाकात के दौरान सीमा पर संघर्षविराम के महत्व पर जोर दिया था। रक्षा मंत्री ने कहा ‘हमारे प्रधानमंत्री ने सीमाओं पर शांति बनाए रखने और नियंत्रण रेखा पर उचित माहौल बनाए रखने पर जोर दिया था।’

उन्होंने कहा कि नई सरकार बनने के अगले दिन इस बारे में एक बैठक भी हुई थी। दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जताई थी कि दोनों देशों के विदेश सचिव द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के उपाय तलाशने के लिए एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे।

शरीफ मोदी के आमंत्रण पर नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए थे। जम्मू कश्मीर में पिछले साल संघर्षविराम उल्लंघन की 347 घटनाएं हुई थीं जिनमें से 199 घटनाएं नियंत्रण रेखा पर हुई थीं। एक अन्य पूरक प्रश्न के जवाब में जेटली ने कहा कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सेना ने घुसपैठ रोकने के लिए एक रणनीति अपनाई है जिसमें प्रौद्योगिकी और मानव संसाधन दोनों का ही उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ रोकने के लिए सुरक्षा बल सतत निगरानी कर रहे हैं, वहां निगरानी उपकरण लगाए गए हैं और बाड़ भी लगाई गई है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.