‘स्वच्छ भारत’ के लिए साल में 100 घंटे दें FCI कर्मी: रामविलास पासवान
Advertisement

‘स्वच्छ भारत’ के लिए साल में 100 घंटे दें FCI कर्मी: रामविलास पासवान

‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत एक अभियान की पहल करते हुए खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने आज सरकारी उपक्रम भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के कर्मचारियों से कस्बों और शहर को साफ रखने के लिए हर वर्ष 100 घंटे देने की अपील की।

‘स्वच्छ भारत’ के लिए साल में 100 घंटे दें FCI कर्मी: रामविलास पासवान

नई दिल्ली : ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत एक अभियान की पहल करते हुए खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने आज सरकारी उपक्रम भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के कर्मचारियों से कस्बों और शहर को साफ रखने के लिए हर वर्ष 100 घंटे देने की अपील की।

पासवान ने यहां एफसीआई मुख्यालय के बाहर झाडू लगाया। उन्होंने कहा कि विकसित देशों की तरह भारत में झाडू लगाने वालों का कोई सम्मान नहीं है और इसे बदलने की आवश्यकता है। सफाई अभियान को सांकेतिक मानने से इंकार करते हुए पासवान ने कहा, जब प्रधानमंत्री और केन्द्रीय मंत्री जगह की सफाई करने के लिए झाडू थाम रहे हैं तो यह सांकेतिक नहीं है। सरकार का ध्येय इसे जनांदोलन बनाने का है।  
    
पासवान ने एफसीआई के करीब 36,000 कर्मचारियों से इस अभियान में शामिल होने तथा अपने घर, कार्यालय, पड़ोस, शहर, कस्बों को साफ रखने की अपील की। उन्होंने कहा, सरकार अपेक्षा करती है कि एफसीआई के अधिकारी अपने कस्बों और शहरों को साफ रखने के लिए हर वर्ष 100 घंटे दें। उन्होंने कहा कि इस तरह के अभियान में भागीदारी श्रम की गरिमा को भी रेखांकित करता है।

झाड़ू लगाने वालों को सम्मान दिये जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए पासवान ने कहा, विकसित देशों में झाड़ू लगाने वालों का बराबर से सम्मान किया जाता है लेकिन ऐसा भारत में नहीं होता है। जो व्यक्ति यहां झाडू लगाता है उसे जाति से जोड़ा जाता है। उसे नीची जाति का समझा जाता है। मंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री द्वारा दो अक्तूबर से शुर होने वाले ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत हाजीपुर, बिहार के अपने निर्वाचन क्षेत्र में भागीदारी करेंगे।

Trending news