बिल और हिलेरी क्लिंटन से मिले पीएम मोदी, गंगा की सफाई की पहल को सराहा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने आज यहां भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और मोदी की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए बिल क्लिंटन ने कहा कि उनसे पहले किसी को देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का ज्ञान नहीं था और न ही किसी को इसके लिए वोट मिले थे।

न्यूयॉर्क : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने आज यहां भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और मोदी की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए बिल क्लिंटन ने कहा कि उनसे पहले किसी को देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का ज्ञान नहीं था और न ही किसी को इसके लिए वोट मिले थे।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री से कहा, गंगा की सफाई की पहल करने के लिए आपको धन्यवाद। यह एक पवित्र परियोजना है और अच्छी पहल की गई है। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने मोदी से कहा, आपका गंगा नदी को साफ करने का प्रयास एशिया के दूसरे देशों को भी संदेश देगा। अपनी ओर से बिल क्लिंटन ने गंगा की सफाई के काम को लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। 45 मिनट की बैठक के दौरान उन्होंने मोदी से कहा, यह पवित्र परियोजना और बुद्धिमतापूर्ण पहल है। इससे पहले कल मोदी ने अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों को गंगा सफाई योजना में योगदान देने का आग्रह करते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने इस पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए लेकिन कोई खास प्रगति नहीं हुई।

मोदी से क्लिंटन दंपति की मुलाकात करीब पौन घंटे तक चली। मोदी के साथ इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी थीं। हिलेरी और सुषमा एक दूसरे से गर्मजोशी से गले मिलीं। प्रधानमंत्री और सुषमा ने क्लिंटन दंपति को नाना-नानी बनने पर बधाई दी। बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी की बेटी चेल्सिया ने पिछले हफ्ते एक बच्ची को जन्म दिया जिसका नाम शारलोटे रखा गया है।

बिल क्लिंटन ने मोदी से जो कहा, उसका उल्लेख करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरद्दीन ने ट्वीट किया, मैं रोमांचित हूं। आपसे पहले किसी को राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के निर्माण की जानकारी नहीं थी और किसी को इसके लिए वोट नहीं मिले। उम्मीद की जा रही है कि भारत के प्रति अपने लगाव के लिए पहचान पाने वाले बिल और हिलेरी ने भारत-अमेरिका संबंधों और इस दिशा में नयी सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा की।

यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब खबरें हैं कि हिलेरी क्लिंटन 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमा सकती हैं। क्लिंटन दंपति ने स्वच्छ गंगा नदी के लिए मोदी की पहल की सराहना भी की।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.