साईं बाबा भगवान नहीं, उनकी पूजा नहीं होनी चाहिए: शंकराचार्य स्वरूपानंद

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने शिरडी के साईं बाबा को भगवान मानने से इंकार कर दिया है और कहा है कि उनकी पूजा नहीं होनी चाहिए।

साईं बाबा भगवान नहीं, उनकी पूजा नहीं होनी चाहिए: शंकराचार्य स्वरूपानंद

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली: शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने शिरडी के साईं बाबा को भगवान मानने से इंकार कर दिया है और कहा है कि उनकी पूजा नहीं होनी चाहिए। उनका यह बयान देशभर में लाखों भक्तों वाले साईं बाबा को लेकर एक नए  विवाद को जन्म दे सकता है।

उन्होंने कहा कि साईं की पूजा करना हिन्दू धर्म को बांटने की साजिश है और जो शिरडी के साईं बाबा की पूजा को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि वे चाहते हैं कि हिन्दू धर्म कमजोर हो। शंकराचार्य ने कहा कि ऐसे लोग भारत को हिन्दू प्रधान नहीं देखना चाहते हैं। स्वरूपानंद ने कहा कि साईं बाबा के नाम पर कमाई की जा रही है और हिन्दू धर्म को बांटने के लिए विदेशी ताकतें भी हावी हैं।

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि हिन्दू धर्म में अवतार और गुरु की पूजा होती है। हिन्दू धर्म में जो 24 अवतार हुए उनमें कलियुग में केवल बुद्ध और कल्कि का अवतार हुआ। ऐसे में साईं की पूजा का कोई मतलब नहीं है। साईं न तो अवतार हैं और न ही गुरु के रूप में हम आंक सकते हैं। साईं का मंदिर बनाना कहीं से भी सही नहीं है। मंदिर के नाम पर केवल कमाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि साईं को हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन साईं की पूजा मुस्लिम कहां करते हैं? यदि मुसलमान भी पूजा करते तब हिन्दू-मुस्लिम एकता की बात समझ में आती।

(एजेंसी इनपुट के साथ)
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.