शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पोस्टमार्टम आज

Last Updated: Saturday, January 18, 2014 - 00:52

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत हो गई है। उनका शव दक्षिणी दिल्ली स्थित लीला होटल के एक कमरे में पाया गया है। बताया जाता है कि सुनंदा पुष्कर ने आत्महत्या की है। कमरा नंबर 345 में उनका शव मिला है। शशि थरूर केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री हैं। सीबीआई की फोरेंसिक टीम भी होटल पहुंच चुकी है। बताया जाता है कि कमरा नंबर 342 भी बुक कराया गया था, हालांकि इसकी जांच की जा रही है। पुलिस को कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। सुनंदा के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच एसडीएम करेंगे।
कहा जा रहा है कि मंत्री के निजी सचिव अभिनव कुमार ने रात्रि करीब नौ बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष को फोन किया जिसके बाद सरोजिनी नगर पुलिस थाने के पुलिसकर्मी दक्षिण दिल्ली स्थित इस होटल में पहुंचे।
सुनंदा की मौत किन वजहों से हुई इसका पता पोस्टमार्टम होने के बाद ही चल पाएगा। पुलिस होटल के कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों से पूछताछ कर रही है। खबर यह भी है कि पुलिस ने शशि थरूर से भी प्रारम्भिक पूछताछ की है। कमरा नंबर 345 होटल के तीसरे फ्लोर पर है। तीसरे फ्लोर को पुलिस ने सील कर दिया है।
पुलिस सूत्रों ने अपना नाम गुप्त रखते हुए बताया कि 52 वर्षीय सुनंदा की मौत आत्महत्या का मामला हो सकता है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने बताया कि इलाके के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट ने जांच शुरू कर दी है। शादी के सात साल के भीतर मौत के किसी भी मामले की जांच कानूनी रूप से सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट द्वारा किया जाना अनिवार्य है।
कुमार ने होटल में संवाददाताओं को बताया कि थरूर और पुष्कर के घर में कुछ पेंट आदि का काम जारी रहने के कारण दोनों गुरुवार से होटल में ठहरे हुए थे तथा मंत्री सारा दिन एआईसीसी की बैठक में भाग लेने गए हुए थे। उन्होंने बताया कि जब थरूर रात्रि करीब साढ़े आठ बजे होटल पहुंचे तो उन्हें अपने सुइट का दरवाजा अंदर से बंद मिला। ‘‘वह सामान्य रूप से सोई हुई दिख रही थीं लेकिन बाद में पता चला कि वह मर चुकी हैं।’’
सुनंदा ने खुदकुशी की है अथवा मामले में कुछ और है, इस बारे में पुलिस का कहना है कि अभी इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।
पुलिस होटल के सीसीटीवी फुटेज इकट्ठा कर रही है। पुलिस इस बात की जांच करेगी कि सुनंदा से कौन-कौन मिलने आया। सुनंदा पुष्कर की बॉडी लैंग्वेज क्या थी।
कुमार ने बताया कि सुनंदा गुरुवार सुबह होटल पहुंची थीं। सुनंदा का शव बिस्तर पर पाया गया। पुलिस ने कमरे को सील कर दिया है और फोरेंसिक सबूत जुटा रही है।
इस बीच, पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार ने ट्वीट किया है, 'ओह माई गॉड!'
सुनंदा और थरूर के बीच साल 2010 में शादी हुई थी। दोनों की यह तीसरी शादी थी। घटनास्थल पर पुलिस पहुंच गई है और मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस का कहना है कि सुनंदा की मौत किन कारणों से हुई है, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। पुलिस अभी इस मामले में चुप्पी साधे हुए है।
ज्ञात हो कि केंद्रीय मंत्री शशि थरूर को लेकर पिछले दिनों एक सनसनीखेज विवाद सामने आया है। उनकी पत्‍नी सुनंदा पुष्‍कर ने बुधवार को कथित तौर पर आरोप लगाया कि उनके पति (शशि थरूर) का एक पाकिस्‍तान आधारित महिला पत्रकार के साथ संबंध (एक्‍सट्रा मेरिटल अफेयर) है।
एक दैनिक के साथ बातचीत में सुनंदा ने कहा कि अब वह थरूर से `तलाक` लेना चाहेंगी। सुनंदा का यह बयान उस समय सामने आया, जब थरूर ने यह दावा किया कि उनका ट्वीटर अकाउंट हैक कर लिया गया है। गौर हो कि कुछ विवादित ट्वीट को बुधवार शाम इस अकाउंट के जरिये पोस्‍ट किया गया, जिससे फॉलोवर्स हैरान रह गए। इस ट्वीट में एक पाकिस्‍तानी पत्रकार मेहर तरार से संबंधित था। हैक करने के बाद इस एकाउंट से एक पाकिस्तानी पत्रकार को कुछ गलत संदेश भी भेजे गए हैं। इन संदेशों से तुरंत ही सोशल मीडिया में तहलका मच गया।
हालांकि बाद में सुनंदा और थरूर ने कहा कि उनके बीच किसी तरह का मतभेद नहीं है और दोनों ने मीडिया से उनकी निजता का सम्मान करने की अपील की थी।



First Published: Friday, January 17, 2014 - 21:41


comments powered by Disqus