गृह मंत्रालय ने आईबी से अलकायदा वीडियो की प्रमाणिकता की जांच करने को कहा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईबी से अलकायदा के उस वीडियो की प्रामाणिकता की जांच करने को कहा है जिसमें आतंकी संगठन का अभियान भारत में चलाने की धमकी दी गई है । आईबी ने इस वीडियो के सामने आने के देश भर में अलर्ट जारी किया है।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो | Updated: Sep 4, 2014, 06:18 PM IST
गृह मंत्रालय ने आईबी से अलकायदा वीडियो की प्रमाणिकता की जांच करने को कहा

नई दिल्ली : गृहमंत्रालय ने इंटेलिजेंस ब्यूरो से आज कहा कि वह अलकायदा के उस वीडियो की प्रमाणिकता की जांच करे जिसमें आतंकवादी संगठन का अभियान भारत लाने की धमकी दी गई है। मंत्रालय अधिकारियों ने बताया कि आईबी को वीडियो के ब्योरे, उसकी प्रमाणिकता और अपलोड करने की संभावित जगह के बारे यथासंभव शीघ्र रिपोर्ट देने को कहा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि आईबी से एक या दो दिन में रिपोर्ट मिलने की अपेक्षा है। आईबी देश और पड़ोस में सरगर्म आतंकवादी सगंठनों की गतिविधियां पर लगातार निगाह रखता है। अमेरिकी मीडिया और खुफिया एजेंसियों ने आज कहा कि अल कायदा ने भारत में जिहाद चलाने, भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी खिलाफत बहाल करने और शरियत लागू करने के लिए एक नई शाखा बनाई है।

अल-कायदा के आधिकारिक मीडिया संगठन अस-सहाब ने यूट्यूब समेत सोशल मीडिया पर डाले एक एक वीडियो में ‘भारतीय उपमहाद्वीप में कायदात अल-जिहाद’ के गठन की घोषणा की। अल-कायदा अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सक्रिय है लेकिन समूह के नेता ऐमन अल-जवाहिरी ने का है कि ‘कायदात अल-जिहाद’ संघर्ष को भारत, म्यांमा और बांग्लादेश तक ले जाएगा। जवाहिरी ने कहा कि समूह ‘भारतीय उपमहाद्वीप में, बर्मा, बांग्लादेश, असम, गुजरात, अहमदाबाद और कश्मीर में कमजोर लोगों’ की हिफाजत करेगा और ‘‘कायदात अल-जिहाद के आपके भाइयों ने आपको नहीं भूला है और आपको नाइंसाफी, दमन, उत्पीड़न ओर पीड़ा से बचाने के लिए वे जो कर सकते हैं, कर रहे हैं।’