व्हिस्ल ब्लोअर सरकार से हासिल कर सकते हैं सुरक्षा
Advertisement

व्हिस्ल ब्लोअर सरकार से हासिल कर सकते हैं सुरक्षा

केंद्र सरकार ने आज लोकसभा में बताया कि व्हिस्ल ब्लोअर और भ्रष्टाचार को उजागर करने वाले लोग सरकार से सुरक्षा हासिल कर सकते हैं।

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने आज लोकसभा में बताया कि व्हिस्ल ब्लोअर और भ्रष्टाचार को उजागर करने वाले लोग सरकार से सुरक्षा हासिल कर सकते हैं।

सरकार ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों या विभागों के मुख्य सतर्कता अधिकारियों को उचित प्राधिकार प्रदान किया है कि वे अपने तहत काम करने वाले किसी कर्मचारी के संबंध में पद का दुरूपयोग या भ्रष्टाचार के किसी आरोप का खुलासा या किसी लिखित शिकायत को प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार ने कहा है, यदि मंत्रालयों या विभागों के उचित प्राधिकार, शिकायतकर्ता के आवेदन या एकत्र सूचना के आधार पर यह विचार रखते हैं कि शिकायतकर्ता को संरक्षण की जरूरत है तो उचित प्राधिकार को संबंधित प्रशासन को उचित निर्देश जारी कराने के लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग के समक्ष मामले को उठाना होगा। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने लोकसभा में आज एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया, ‘उचित प्राधिकार से इस प्रकार का उल्लेख मिलने पर आयोग वास्तविक व्हिस्ल ब्लोअर को सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदारी उठाने के मकसद से गृह मंत्रालय के समक्ष इस मामले को उठाएगा जो नोडल एजेंसी है।’ उन्होंने बताया, इसके बाद गृह मंत्रालय खतरे का अध्ययन करने और जरूरत है तो सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए संबंधित राज्य सरकार को कहेगा।

Trending news