खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा 26 जुलाई तक स्थगित
Advertisement

खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा 26 जुलाई तक स्थगित

ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के फाटा के पास डोलियादेवी में अवरूद्ध होने और रूक-रूक कर बारिश के लगातार जारी रहने के मद्देनजर केदारनाथ तीर्थयात्रा को अगले तीन दिन और 26 जुलाई तक स्थगित रखने का फैसला किया गया है।

खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा 26 जुलाई तक स्थगित

देहरादून : ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के फाटा के पास डोलियादेवी में अवरूद्ध होने और रूक-रूक कर बारिश के लगातार जारी रहने के मद्देनजर केदारनाथ तीर्थयात्रा को अगले तीन दिन और 26 जुलाई तक स्थगित रखने का फैसला किया गया है।

केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग और गुप्तकाशी तथा कालीमठ मोटर मार्ग के भूस्खलन के कारण करीब आधा दर्जन जगहों पर अवरूद्ध है तथा केदारघाटी में भी रूक-रूक कर लगातार बारिश जारी है।

उत्तराखंड राज्य आपदा परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम की वर्तमान स्थिति को देखते हुए रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा को अभी 26 जुलाई तक और स्थगित रखने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि गत 17 जुलाई से केदारनाथ यात्रा स्थगित है। केदारघाटी में सभी जगहों जैसे केदारनाथ, लिनचौली, भीमबली, जंगलचटटी और गौरीकुंड पर बारिश हो रही है।

हांलांकि, रूद्रप्रयाग जिले में अलकनंदा और मंदाकिनी, दोनों नदियों के जलस्तर में कुछ गिरावट आयी है और वे खतरे के निशान से करीब पांच मीटर नीचे बह रही हैं। केदारनाथ तीर्थयात्रा को मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शुरूआत में केवल तीन दिन के लिये स्थगित किया गया था। लेकिन मौसम में सुधार न आने और सड़कों के भूस्खलन के मलबे के कारण अवरूद्ध रहने के कारण इसे अब तक खोला नहीं जा सका है। हालांकि, एक सप्ताह बंद रहने के बाद कल से खुल गयी बद्रीनाथ तीर्थयात्रा अभी चल रही है और आज सुबह भी 140 यात्रियों को जत्था जोशीमठ से मंदिर के लिये रवाना हुआ।

आपदा परिचालन केंद्र के अनुसार, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छोटे और बड़े सभी प्रकार के वाहनों के लिये खुला हुआ है और उस पर यातायात जारी है। गंगोत्री धाम के लिये भी यात्रा जारी है। हालांकि यमुनोत्री मंदिर को जाने वाला राजमार्ग जानकीचट्टी में मलबे के कारण अवरूद्ध हो गया है।

 

Trending news