वाराणसी: केजरीवाल ने अपना नामांकन भरा, ‘हेलीकॉप्टर डेमोक्रेसी’ के लिए मोदी, राहुल पर साधा निशाना
Advertisement

वाराणसी: केजरीवाल ने अपना नामांकन भरा, ‘हेलीकॉप्टर डेमोक्रेसी’ के लिए मोदी, राहुल पर साधा निशाना

आप नेता अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी में बुधवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
वाराणसी : आप नेता अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी में बुधवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया।
इससे पहले, केजरीवाल ने भाजपा नेता नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर ‘हेलीकॉप्टर डेमोक्रेसी’ करने का आरोप लगाते हुए खुद को आम आदमी का प्रतिनिधि बताया। वाराणसी से लोकसभा चुनाव के लिए अपना पर्चा दाखिल करते जाते समय ‘आप’ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी चुनाव प्रचार में ‘बेतहाशा’ खर्च कर रहे हैं। केजरीवाल ने लोगों से कहा कि वे फैसला करें कि उन्हें किस तरह का लोकतंत्र चाहिए।
रोड शो के दौरान एक स्‍थान पर केजरीवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। आप नेता ने लोगों से ऐसे आदमी को जिताने की अपील जो उनकी समस्‍याओं को स्‍थानीय स्‍तर पर सुलझा सकें। यह लड़ाई मेरी नहीं, बल्कि उन सभी लोगों की जो भ्रष्‍टाचार मुक्‍त भारत चाहते हैं, जो गरीबी दूर करना चाहते हैं।
केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि विरोधी पार्टियां चुनाव प्रचार में पैसा पानी की तरह बहा रही हैं। उन्होंने कहा कि बनारस की जनता उसी को वोट देगी जो उनके बीच रहेगा और उनके सुख दुख में भागीदारी बनेगा। नामांकन करने के लिए रोड शो शुरू करने से पहले केजरीवाल ने वहां मौजूद हजारों लोगों को भीड़ को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। केजरीवाल ने कहा कि बताया जा रहा है कि कोई 5000 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है तो कोई 10,000 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। विरोधी पार्टियों के पास इतना पैसा कहां से आ रहा है? जो कंपनियां चुनाव के समय 5,000 करोड़ रुपये दे रही हैं, वही चुनाव बाद पांच लाख करोड़ रुपये वसूल करेंगी।
केजरीवाल ने जनता से कहा कि वह इस भ्रष्टतंत्र को दूर करने के लिए राजनीति में आए हैं। उनकी जेब में केवल 500 रुपये हैं, लेकिन उन्हें जनता के विश्वास के बल पर चुनाव लड़ने का भरोसा है। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं कुछ दिनों के लिए अमेठी गया था, चुनाव प्रचार करने के लिए। वहां के लोग कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से बहुत नाराज हैं। वहां के लोग बता रहे थे कि राहुल केवल पांच वर्षों में एक बार दिखते हैं। चुनाव के बाद उनका पता नहीं लगता है।
केजरीवाल ने कहा कि काशी की जनता की तरह ही इस बार अमेठी की जनता ने भी परिवर्तन का मन बना लिया है और एक ऐसे व्यक्ति को जिताने का काम करेगी जो लगातार लोगों के बीच मौजूद रहे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए केजरीवाल ने उन पर भी शब्दबाण छोड़े। केजरीवाल ने कहा कि मैंने सुना है कि मोदी जी कल अपना नामांकन दाखिल करेंगे और उनका हेलीकॉप्टर बीएचयू परिसर में उतरेगा और वह मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी शुरुआत करेंगे।
केजरीवाल ने कहा कि पं.मदन मोहन मालवीय ने कभी बीएचयू परिसर के भीतर नेताओं को घुसने नहीं दिया लेकिन इस बार मोदी वहीं से अपना सिलसिला शुरू करने जा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि वह काफी दिनों से बनारस में रह रहे हैं और इस दौरान गांव से लेकर शहर की गलियों तक का भ्रमण किया है। केजरीवाल ने कहा कि मैंने बनारस प्रवास के दौरान यहां की खस्ताहाल सड़कों के बारे में जानकारी ली है। बुनकर समाज से मिला हूं। उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया है। काशी की समस्याओं से रू-ब-रू होने के लिए यहां की चाय पी, पान खाया है और घाटों पर घूमा हूं। उन्होंने कहा कि काशी की जनता उसे ही स्वीकार करेगी जो यहां की समस्याओं को दूर करने के लिए यहां लोगों के बीच रहकर काम करे। ऐसे लोग नहीं चाहिये जो पांच वर्ष में केवल एक बार हेलीकॉप्टर से दिखते हों। केजरीवाल ने कहा कि मुझे डर है कि कहीं अमेठी की तरह ही यहां की जनता के साथ भी धोखा न हो जाए।
गौर हो कि केजरीवाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को चुनौती देने मैदान में उतरे हैं। कांग्रेस के अजय राय भी मुकाबले में हैं। इस दौरान केजरीवाल के साथ आप नेता संजय सिंह, आशुतोष, मनीष सिसोदिया सहित कई बड़े नेता साथ मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

Trending news