ओबामा ने नरेंद्र मोदी का अमेरिका आने का दिया न्‍यौता
Advertisement

ओबामा ने नरेंद्र मोदी का अमेरिका आने का दिया न्‍यौता

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार रात नरेंद्र मोदी को टेलीफोन करके उन्हें लोकसभा चुनावों में शानदार जीत की बधाई दी और उन्हें द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आपसी सहमति वाले समय पर अमेरिका का दौरा करने का न्यौता दिया।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार
अहमदाबाद : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार रात नरेंद्र मोदी को टेलीफोन करके उन्हें लोकसभा चुनावों में शानदार जीत की बधाई दी और उन्हें द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आपसी सहमति वाले समय पर अमेरिका का दौरा करने का न्यौता दिया।
दोनों नेताओं के बीच हुई पहली टेलीफोन वार्ता के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी को हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपसी सहमति के समय पर वाशिंगटन का दौरा करने के लिए न्यौता दिया। उनके बीच बातचीत बहुत संक्षिप्त रही।
विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन पास्की ने कहा कि अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी ए वन वीजा के लिए योग्य होंगे। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री का अमेरिका में स्वागत है। राष्ट्रप्रमुख होने के नाते वह ए-वन वीजा के योग्य होंगे। अमेरिका गुजरात के दंगों के चलते 2005 से मोदी को वीजा देने से इनकार करता रहा है। चुनाव परिणाम आने के कुछ घंटो बाद व्हाइट हाउस ने विश्वास जताया कि मोदी सरकार के अंतर्गत भारत-अमेरिका श्श्तिे प्रगाढ़ होंगे।
इससे पहले व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने वीजा मुददे के बारे में पूछे जाने पर अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को अमेरिका की यात्रा के लिए वीजा मिलेगा। हमें नई सरकार और नये प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद है। मुझे इस संबंध में कोई समस्या नहीं लगती। कार्नी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री का अमेरिका में स्वागत किया जाएगा। सन् 2005 में अमेरिकी विदेश विभाग ने 2002 में गुजरात दंगों के बाद कथित मानवाधिकार उल्लंघनों के आधार पर अमेरिका में यात्रा के लिये मोदी का वीजा वापस ले लिया था।
अमेरिका बार बार कहता रहा है कि उसकी मोदी को लेकर वीजा नीति में कोई परिवर्तन नहीं आया है और वह किसी अन्य आवेदनकर्ता की तरह वीजा के लिये आवेदन कर सकते हैं और उसकी समीक्षा का इंतजार कर सकते हैं। लेकिन जब फरवरी में भारत में उसकी राजदूत नैन्सी पावेल ने अहमदाबाद में मोदी से मुलाकात की तो अमेरिका ने बायकाट की इस नीति में परिवर्तन का संकेत दिया।
व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ने इस बात को रेखांकित किया कि अमेरिका भारत रणनीतिक भागीदारी के अभूतपूर्व वादे को पूरा करने के लिए उन्हें ओबामा के साथ गहन सहयोग से काम करने का इंतजार है और दोनों ने हमारे लोकतंत्रों के बीच व्यापक सहयोग को विस्तार देने तथा उसे गहरा करने पर सहमति जताई। टेलीफोन वार्ता के तुरंत बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजेन राइस ने ट्विटर पर लिखा, विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच मजबूत साझेदारी का निर्माण करने की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए अमेरिका को भारत के साथ काम करने का इंतजार है।
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्ने ने संवाददाताओं को बताया कि हम भारत के ऐतिहासिक राष्ट्रीय चुनाव में अधिकतर सीटों पर जीत के लिए नरेन्द्र मोदी और भाजपा को बधाई देते हैं जिसमें मानवीय इतिहास के किसी भी चुनाव में इतनी अधिक संख्या में मतदाताओं ने स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से अपना मतदान किया। विदेश मंत्री जान कैरी ने ट्विटर के जरिए अपनी बधाई दी और कहा कि साझा समृद्धि और सुरक्षा को विस्तार देने के लिए उन्हें भाजपा के साथ मिलकर काम करने का इंतजार रहेगा।
विदेश विभाग प्रवक्ता ने कहा कि एक बार नयी सरकार का गठन होने के बाद हमें हमारी मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री और कैबिनेट के साथ घनिष्ठ सहयोग से काम करने का इंतजार है। प्रवक्ता ने कहा कि जैसा कि राष्ट्रपति ने 12 मई के अपने बयान में कहा था कि हम राष्ट्रीय चुनाव को संपन्न कराने के लिए भारत की जनता को भी बधाई देते हैं और साझा मूल्यों पर आधारित मजबूत साझेदारी को आगे जारी रखने की दिशा में काम करने का इंतजार है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news