नवाज शरीफ समेत देशभर के नेताओं ने दी मोदी को बधाई

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को संसदीय चुनाव में जीत हासिल करने के लिए बधाई दी। नवाज शरीफ ने नरेन्द्र मोदी को फोन किया और चुनाव में शानदार जीत पर उन्हें बधाई दी। शरीफ ने मोदी को पाकिस्तान आने का भी न्यौता दिया। इसके अलावे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन समेत देशभर के नेताओं ने लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत पर भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को आज बधाई दी।

रमानुज सिंह | अंतिम अपडेट: शुक्रवार मई 16, 2014 - 07:16 PM IST

ज़ी मीडिया ब्यूरो
इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को संसदीय चुनाव में जीत हासिल करने के लिए बधाई दी। नवाज शरीफ ने नरेन्द्र मोदी को फोन किया और चुनाव में शानदार जीत पर उन्हें बधाई दी। शरीफ ने मोदी को पाकिस्तान आने का भी न्यौता दिया। इसके अलावे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन समेत देशभर के नेताओं ने लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत पर भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को आज बधाई दी।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उन्हें आमंत्रित किया कि वह अपनी राजकीय विदेशी यात्रा का आगाज बांग्लादेश से करें। हसीना ने मोदी को लिखे गर्मजोशी भरे एक पत्र में कहा कि जिस तरह के जनादेश उनकी और मोदी की पार्टी को मिले हैं उनसे दोनों नेता द्विपक्षीय रिश्तों को और भी बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए मिल कर काम कर सकते हैं।
बांग्ला नेता ने कहा, मुझे यह देख कर खुशी हो रही है कि बांग्लादेश के एक महान दोस्त आने वाले दिनों में एक अत्यंत मित्रवत देश, भारत का नेतृत्व करेंगे। हसीना ने कहा, मुझे उम्मीद है कि आप मेरे देश को अपना दूसरा घर और अपनी राजकीय विदेश यात्रा का गंतव्य स्थल पाएंगे। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने भी मोदी को बधाई दी। बीएनपी के उपाध्यक्ष और पार्टी प्रवक्ता शमशेर मोबिन चौधरी ने कहा, उन्होंने (जिया ने) ढाका में भारतीय उच्चायोग के माध्यम से (मोदी को) बधाई संदेश भेजा है।
श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने भारतीय लोकसभा चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत के लिए नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और उन्हें राजकीय दौरे पर आमंत्रित किया। राष्ट्रपति के प्रवक्ता मोहन समरनायके ने बताया कि राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद के भाजपा उम्मीदवार मोदी को उनकी शानदार जीत के लिए फोन कर बधाई दी और उन्हें श्रीलंका के दौरे के लिए आमंत्रित किया। श्रीलंका भाजपा की जीत का स्वागत कर रहा है क्योंकि पिछले कुछ सालों में राजपक्षे सरकार के कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के साथ संबंध बिगड़ गए थे।
कांग्रेस सरकार ने श्रीलंका के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में दो प्रस्तावों का समर्थन किया था जबकि मार्च में अमेरिका द्वारा लाए गए प्रस्ताव पर मतदान से दूर रही थी। वरिष्ठ टिप्पणीकार डी जयतिलक ने कहा कि राजपक्षे को मोदी के साथ करीबी दोस्ती की तरफ बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा, मोदी-महिंदा (राजपक्षे) की दोस्ती संबंधों का आधार होगी। जयतिलक ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अपेक्षा मोदी श्रीलंका को लेकर अधिक निर्णायक होंगे।
ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर आज बधाई दी और कहा कि वह भारत की अगली सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। उन्होंने ट्विटर पर कहा, भारत के चुनाव में जीत पर नरेंद्र मोदी, आपको बधाई। ब्रिटेन भारत साझेदारी से अधिकतम हासिल करने के लिए मिलकर काम करने को तैयार हैं। वह दुनिया के उन नेताओं में से एक हैं जिन्होंने सबसे पहले मोदी को बधाई दी है। डॉउनिंग स्ट्रीट से आधिकारिक बयान बाद में जारी किया जाएगा लेकिन ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने दोनों देशों के घनिष्ठ संबंध पर अपना बयान जारी किया।
विदेश मंत्री विलियम हेग ने कहा, मैं नरेंद्र मोदी और भाजपा को उनकी सफलता पर बधाई देता हूं तथा आगामी महीनों में भारत के साथ गहरी साझेदारी के साथ काम करने के प्रति आशान्वित हूं। उन्होंने कहा, 81.5 करोड़ योग्य मतदाताओं, 915,000 मतदान केंद्रों और पांच सप्ताह के दौरान नौ चरण तक चले मतदान के साथ भारत ने दुनिया में सबसे बड़े संसदीय लोकतंत्र का जश्न मनाया। प्रवासी भारतीयों के मामलों की पैरोकार सांसद प्रीति पटेल ने भी ब्रिटिश गुजराती समुदाय की ओर से मोदी को बधाई दी।