आडवाणी से मिले नरेंद्र मोदी, सरकार के गठन पर हुई बातचीत
Advertisement

आडवाणी से मिले नरेंद्र मोदी, सरकार के गठन पर हुई बातचीत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केंद्र में नई सरकार बनाने के दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। एनडीए के भावी पीएम नरेंद्र मोदी आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे। समझा जाता है कि इस बैठक में कैबिनेट में शामिल किए जाने वालों पर चर्चा की जाएगी। शनिवार को भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक हुई थी।

fallback

जी मीडिया ब्यूरो/आलोक कुमार राव
*समझा जाता है कि आडवाणी से मिलने के बाद नरेंद्र मोदी शिष्टाचार भेंट के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पास जा सकते हैं। सरकार गठन पर बातचीत के क्रम को आगे बढ़ाने के लिए मोदी पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह से भी मुलाकात कर सकते हैं।
* नरेंद्र मोदी रविवार दोपहर बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मिलने उनके आवास रवाना हुए।
* सरकार गठन और सरकार में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की भूमिका को लेकर भारतीय जनता पार्टी की बैठकों का दौर जारी है। सूत्रों का कहना है कि पार्टी राजनाथ सिंह को सरकार में शामिल करने पर विचार कर रही है लेकिन पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन हो-इसे लेकर पार्टी अभी अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाई है। चर्चा है कि नितिन गडकरी एक बार फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना चाहते हैं।
* सूत्रों की मानें तो राजनाथ सिंह के कद को देखते हुए उन्हें रक्षा मंत्री बनाया जा सकता है। भाजपा के सूत्रों पर विश्वास करें तो वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी लोकसभा स्पीकर बनने के लिए तैयार हो सकते हैं।
*समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चुनाव आयोग आज शाम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलकर लोकसभा के नए सांसदों की सूची उन्हें सौंपेगा।
*इस बीच खबर है कि आनंदी पटेल को गुजरात का अगला सीएम बनाया जा सकता है। आनंदी पटेल गुजरात सरकार में राजस्व मंत्री हैं।
* मोदी ने आज पार्टी महासचिव जे पी नड्डा, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा के साथ बैठक की।
*इस बीच पीए संगमा ने राजनाथ सिंह से मुलाकात की है। संगमा ने कहा कि देश में बदलाव मोदी और राजनाथ के नेतृत्व में होगा।
*भाजपा महासचिव अनंत कुमार इस वक्त पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के आवास पर मौजूद हैं। बैठक में क्या चर्चा हुई, इसकी पूरी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।
*भाजपा नेता वेंकैया नायडू दिल्ली स्थित आरएसएस के कार्यालय पहुंच गए हैं। कार्यालय में जाते समय नायडू ने संवाददाताओं से कहा, 'हम संघ के कार्यलय और संघ के नेताओं से मिलने के लिए अक्सर आते रहते हैं। यह हमारे जीवन का हिस्सा है। कैबिनेट के गठन में आरएसएस की कोई भूमिका नहीं है।'
*भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार सुबह दिल्ली में पार्टी के नेताओं अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान से मिले। शाह उत्तर प्रदेश के प्रभारी और प्रधान बिहार के प्रभारी हैं। दोनों नेताओं ने आम चुनावों के बाद दोनों राज्यों में बदले सियासी समीकरण की जानकारी मोदी को दी।
*चर्चा यह भी है कि मोदी आज आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मिलेंगे लेकिन इस मुलाकात की संभावना काफी कम है क्योंकि भागवत इस समय कोलकाता में हैं।
*बैठक में गुजरात के नए सीएम के नाम पर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा नरेंद्र मोदी का पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने का भी कार्यक्रम है।
*नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने से पहले की औपचारिकता पूरी करने के लिए भाजपा संसदीय दल 20 मई को होने वाली अपनी बैठक में उन्हें अपना नेता चुनेगा। भाजपा संसदीय बोर्ड की शनिवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। संसदीय बोर्ड पार्टी में निर्णय करने वाली शीर्ष इकाई है। बैठक करीब एक घंटे तक चली।
*राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज और अन्य सदस्य शामिल थे। पार्टी की लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद इसकी शीर्ष निर्णय करने वाली निकाय की यह पहली बैठक थी।
*बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि उसी दिन राजग के नेताओं की भी बैठक बुलाई गई है। उन्होंने बताया कि मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की तिथि अभी तय नहीं की गई है और भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद इस बारे में निर्णय किया जाएगा। संसदीय बोर्ड की बैठक में लोकसभा चुनाव प्रचार में मोदी ‘अथक प्रयासों’ और ‘प्रेरणादायक नेतृत्व’ की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया गया।
*प्रस्ताव में कहा गया कि मोदी ने चुनाव प्रचार को एक दिशा और दृष्टि दी। इसमें पार्टी की ऐतिहासिक जीत के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं और ‘सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठनों’ के प्रति भी आभार व्यक्त किया गया। ‘सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठन’ का उल्लेख संभवत: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए किया गया है। इसमें कहा गया कि भाजपा देश को ‘शक्तिशाली, स्वाभिमानी और आत्मनिर्भर’ बनाना चाहती है। चुनाव परिणामों पर प्रस्ताव में कहा गया कि जनता ने ‘आवाज बुलंद की है और निर्णायक ढंग से बुलंद की है।’ इसमें कहा गया कि यह पहला अवसर है कि किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी को अपने बूते शासन का जनादेश मिला है।
*राजनाथ सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी का पूरी संसदीय बोर्ड ने स्‍वागत किया है। उन्‍होंने संकेत में यह साफ कर दिया कि नेता कौन चुना जाएगा, बताने की आवश्‍यकता नहीं है। उनका इशारा साफ साफ नरेंद्र मोदी की तरफ था। राजनाथ ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख 20 मई की बैठक में तय किया जाएगा। शपथ ग्रहण की तारीख अभी तय नहीं है और इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि मोदी शपथ ग्रहण के बाद मीडिया के सवालों के जवाब देंगे।

Trending news