लोकसभा चुनाव: अंतिम चरण के लिए मतदान कल
Advertisement

लोकसभा चुनाव: अंतिम चरण के लिए मतदान कल

सियासी लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण सूबे उत्तर प्रदेश में 16वीं लोकसभा के चुनावी दंगल के अंतिम चरण में वाराणसी और आजमगढ़ जैसी ‘हाट’ सीटों समेत पूर्वाचल की 18 सीटों के लिये सोमवार को वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा।

fallback

लखनऊ : सियासी लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण सूबे उत्तर प्रदेश में 16वीं लोकसभा के चुनावी दंगल के अंतिम चरण में वाराणसी और आजमगढ़ जैसी ‘हाट’ सीटों समेत पूर्वाचल की 18 सीटों के लिये सोमवार को वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा।
चुनाव के इस चरण में एक करोड़ 35 लाख महिलाओं समेत तीन करोड़ से अधिक मतदाता भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी, आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव सहित कुल 328 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 19 हजार 881 मतदान केन्द्रों पर वोट डालकर कर सकेंगे।
छठे चरण में डुमरियागंज, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, आजमगढ़, घोसी, सलेमपुर, बलिया, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज लोकसभा सीटों पर वोट पड़ेंगे। वर्ष 2009 में हुए पिछले आम चुनाव में इनमें से छह सीटें सपा ने जीती थीं। इसके अलावा पांच सीटें बसपा, चार सीटें भाजपा और तीन सीटें कांग्रेस की झोली में गयी थीं।
इस बार सबसे दिलचस्प मुकाबला मंदिर नगरी वाराणसी में है, जो नरेन्द्र मोदी के मैदान में उतरने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में है। यहां मोदी को चुनौती देने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल मैदान में हैं, जो दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहले ही प्रयास में पार्टी को मिली शानदार कामयाबी के बाद से स्वयं सुखिर्यों में बने हुए हैं। (एजेंसी)

Trending news